कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच पीएम मोदी ने की 6 राज्यों के सीएम से चर्चा, जानिए बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए 6 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से की चर्चा, यूपी के टी-3 मॉडल को बताया बेहतर

नई दिल्ली। कोरोना तीसरी लहर ( Coronavirus Third Wave )की आशंका के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने शुक्रवार को छह राज्यों के मुख्यमंत्रियों ( Chief Minister ) के साथ वर्चुअल मीटिंग की। इस दौरान उनके राज्यों में कोरोना के ताजा हालातों पर चर्चा की गई।

पीएम ने कहा कि शुरुआत में विशेषज्ञ ये मान रहे थे कि जहां से सेकंड वेव की शुरुआत हुई थी, वहां स्थिति पहले नियंत्रण में होगी, लेकिन महाराष्ट्र और केरल में मामले फिर बढ़ने लगे हैं। ये गंभीर चिंता का विषय है। पीएम ने कहा कि बहुत जरूरी है कि जिन राज्यों में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं वहां तुरंत एक्शन लिए जाएं किसी भी तरह की ढिलाई मुश्किलें बढ़ा सकती है।

इन 6 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के सामने पीएम मोदी ने यूपी सरकार की तारीफ भी की। यूपी सरकार के 3T मॉडल का जिक्र किया. इस चर्चा के दौरान गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ेंः वाराणसी के बाद इस राज्य को पीएम मोदी देने जा रहे हैं शानदार तोहफा, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

पीएम ने कहा कि एक्सपर्ट्स बताते हैं कि लंबे समय तक लगातार केसेस बढ़ने से कोरोना के वायरस में म्यूटेशन की आशंका बढ़ जाती है, नए नए वैरिएंट्स का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में तीसरी लहर को रोकने के लिए कोरोना के खिलाफ प्रभावी कदम उठाया जाना जरूरी है।

यूपी की योगी सरकार की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा, कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने टेस्ट, ट्रेस और ट्रीट की रणनीति पर काम किया है।

उन्होंने कहा कि टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट और टीका की हमारी रणनीति फोकस करते हुए ही हमें आगे बढ़ना है।

माइक्रो कन्टेनमेंट जोन पर देना होगा विशेष ध्यान
माइक्रो कन्टेनमेंट जोन्स पर हमें विशेष ध्यान देना होगा। जिन जिलों में पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है, जहां से मामले ज्यादा आ रहे हैं, वहाँ उतना ही ज्यादा फोकस भी होना चाहिए।

पीएम ने कहा, देश के सभी राज्यों को नए ICU बेड्स बनाने, टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने और दूसरी सभी जरूरतों के लिए फंड उपलब्ध करवाया जा रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि, कुछ राज्यों में कोरोना मामलों की बढ़ती हुई संख्या अभी भी चिंताजनक बनी हुई है। पिछले हफ्ते करीब 80 फीसदी नए कोरोना मामले आप जिन राज्यों (तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, ओडिशा, महाराष्ट्र, केरल) में हैं, उन्हीं राज्यों से आए हैं। केरल और महाराष्ट्र में हालात अब भी चिंताजनक बने हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः कैबिनेट विस्तार के बाद पीएम मोदी मंत्रियों की अहम बैठक बुलाई, जानिए क्या है मामला

चर्चा में शामिल हुए इन राज्यों के सीएम
पीएम मोदी के साथ चर्चा में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येद्दियुरप्पा, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए शामिल हुए।

Coronavirus in india PM Narendra Modi
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned