scriptडिजिटल इंडिया के 6 वर्ष पूरे, पीएम मोदी विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ करेंगे बातचीत | PM Narendra Modi will interact beneficiaries various schemes digital india | Patrika News
विविध भारत

डिजिटल इंडिया के 6 वर्ष पूरे, पीएम मोदी विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ करेंगे बातचीत

Digital India के 6 वर्ष पूरे होने पर PM Modi करेंगे योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत, आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद भी रहेंगे मौजूद

Jul 01, 2021 / 07:59 am

धीरज शर्मा

PM Narendra Modi will interact beneficiaries various schemes digital india

PM Narendra Modi will interact beneficiaries various schemes digital india

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi )गुरुवार को डिजिटल इंडिया ( Digital India ) की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे। दरअसल एक जुलाई 2021 को सरकार की इस महत्वपूर्ण पहल के 6 वर्ष पूरे हो रहे हैं।
वर्ष 2015 में सरकार की ओर से न्यू इंडिया ( New India ) की तर्ज पर डिजिटल इंडिया की शुरुआत की गई थी।

यह भी पढ़ेंः National Doctors Day 2021 पर पीएम मोदी आज दोपहर तीन बजे डॉक्टर्स को करेंगे संबोधित

इस मकसद से हुई थी शुरुआत
भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने के मकसद से डिजिटल इंडिया पहल की शुरुआत की गई थी। कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद के उद्घाटन संबोधन से की जाएगी।
उपलब्धियों पर आधारित वीडियो की प्रस्तुति
डिजिटल इंडिया की खास उपलब्धियों पर आधारित एक वीडियो का प्रदर्शन भी कार्यक्रम के दौरान किया जाएगा। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल इंडिया के विभिन्न लाभार्थियों से बातचीत करेंगे।
यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी ने मंत्रियों से लोकसभा क्षेत्रों की निगरानी करने के दिए निर्देश, कहा-लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करें

इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक कार्यक्रम का संचालन मंत्रालय के सचिव अजय साहनी करेंगे। कार्यक्रम सुबह 11 बजे शुरू होगा।

इस सत्र के बाद प्रधानमंत्री का संबोधन होगा जिसमें वह डिजिटल इंडिया की विभिन्न उपलब्धियों और लोगों को जोड़ने में वर्षों से चली आ रही सफलता की कहानी बताएंगे।
कोविड काल में बढ़ा My Gov का महत्व
My Gov के सीईओ और डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन के एमडी अभिषेक सिंह ने कहा कि आने वाले समय में डिजिटल इंडिया का और प्रसार बढ़ेगा और कोविड के बाद इसका महत्व और समझा गया।
रोजाना करीब 1 लाख यूजर कर रहे विजिट

सिंह ने कहा कि पिछले 6 वर्षों में My Gov वेबसाइट पर रोजाना लगभग 1 लाख यूजर विजिट कर रहे हैं और सोशल मीडिया पर हर दिन करीब 27 लाख जुड़ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी किसी मसले पर आम जनों के सुझाव के लिए सबसे अधिक My Gov पर आए गए फीडबैक पर ही निर्भर रहते हैं।

Hindi News/ Miscellenous India / डिजिटल इंडिया के 6 वर्ष पूरे, पीएम मोदी विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ करेंगे बातचीत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो