scriptपीएम मोदी विशेष आसन पर करेंगे योगासन, खादी ग्रामोद्योग 12 जून तक करेगा तैयार | Pm Narendra Modi will use special mat on international yoga day 21 june | Patrika News

पीएम मोदी विशेष आसन पर करेंगे योगासन, खादी ग्रामोद्योग 12 जून तक करेगा तैयार

locationनई दिल्लीPublished: Jun 07, 2019 01:24:24 pm

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रांची में होंगे पीएम मोदी
इस बार इस्तेमाल करेंगे विशेष आसन
खास धागों से बना होगा ये आसन

 

pm modi

पीएम मोदी विशेष आसन पर करेंगे योगासन, खादी ग्रामोद्योग 12 जून तक करेगा तैयार

नई दिल्ली। पांचवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में भले ही अभी कुछ बाकी हों लेकिन इसकी तैयारी अभी से शुरू हो गई है। इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड में आयोजित होने जा रहे कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। यही नहीं इस बार पीएम मोदी जिस चटाई पर योगासन करेंगे वो भी कुछ खास होगी। दरअसल अब तक पीएम मोदी प्लास्टिक की चटाई पर योग क्रियाएं करते दिखाई देते थे, लेकिन इस बार वे खादी के खास धागों से बनी ईकोफ्रेंडली चटाई का इस्तेमाल करने जा रहे हैं।
हर सामान होगा बायो डीग्रेडेबल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार योग को बढ़ावा देने की बात करते आए हैं। यही वजह है कि हर बार की तरह इस बार भी योग को बढ़ावा देने के लिए हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। इस बार पीएम मोदी झारखंड के रांची में योग क्रियाएं करते नजर आएंगे। खास बात यह है कि इस बार यहां इस्तेमाल होने वाली हर चीज पूरी तरह बायो डीग्रेडेबल होगी। यही नहीं मोदी जिस चटाई का इस्तेमाल करने जा रहे हैं वो भी खादी धागों की बनी होगी।
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने खुद उड़ाया अपने मोटापे का मजाक, सोशल मीडिया पर शेयर की फोटो

pm modi
पर्यारवण को भी जोड़ा
पीएम मोदी योग दिवस के साथ-साथ पर्यारवरण संरक्षण को भी इस बार अपने अभियान में जोड़ दिया है। यही वजह है कि उन्होंने सभी सामानों के पूरी तरह बायोडीग्रेडबल होने पर जोर दिया है। अपनी चटाई को बदलना भी इसी सोच का हिस्सा है।
6000 योग चटाई का ऑर्डर
21 जून को होने जा रहे पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर खादी ग्रामोद्योग को विशेष ऑर्डर मिला है। इस ऑर्डर के तहत ग्रामोद्योग को 6000 योग चटाईयां बनानी हैं। खास बात यह है कि इसके लिए केवीआई को हर चटाई को लिए 320 रुपए भुगतान किया जाएगा।
https://twitter.com/hashtag/YogaDay2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
योग दिवस पर एक नजर
– 6000 चटाइयों का ऑर्डर
– 320 रुपए हर चटाई की कीमत
– 17 खादी की संस्थाएं तैयार कर रही ऑर्डर
– 03 राज्य की खादी संस्थाएं इसमें शामिल
– 94 लाख रुपए का कुल ऑर्डर
– 12 जून तक आयुष मंत्रालय को होगी डिलीवरी
– 50 हजार लोग पीएम मोदी के योग कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा
https://twitter.com/hashtag/YogaDay2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पीएम मोदी साझा कर रहे योगासन के फायदे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मन की बात कार्यक्रम के जरिये योग और पर्यावरण दोनों से जुड़ने का आह्वान करते आए हैं। इस बार भी वे लोगों को इस अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। यही वजह है कि पीएम मोदी अभी से अपने ट्विटर अकाउंट के जरिये एक योग आसन साझा करते हैं और उसके फायदों के बारे में जनता को बताते हैं। अब तक पीएम मोदी दो आसन साझा कर चुके हैं। इसमें एक ताड़ासन और दूसरा वृक्षासन शामिल है।
2000 रुपए में ‘योग किट’
इस बार आम लोगों के लिए भी खादी ग्रामोद्योग ने विशेष इंतजाम किए हैं। इसके तहत खादी की ओर से आकर्षक योग किट तैयार की गई है। इस योग किट में कुर्ता-पायजामा के साथ योग चटाई शामिल की गई है। इसके अलावा इस किट में एक टोपी और तिरंगा माला भी शामिल है। इस योग किट की कुल कीमत करीब 2000 रुपए रखी गई है। इसी खादी के आउटलेट से प्राप्त किया जा सकता है।
कांग्रेस नेता शशि थरूर की सरकार को सलाह, संस्कृत अद्भुत भाषा लेकिन व्यवहारिक नहीं


इसलिए 21 जून को मनाते हैं योग दिवस
आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर वर्ष 21 जून को मनाया जाता है। इसके पीछे भी एक बड़ी वजह है। दरअसल 21 जून साल का सबसे बड़ा दिन माना जाता है और योग भी इंसान को दीर्घ आयु देता है। ऐसे योग दिवस मनाने के लिए 21 जून का दिन चुना गया है। पहली बार योग दिवस 2015 में मनाया गया था। इसकी पहल भारत से 2014 में हुई। जब पीएम मोदी ने 27 सितंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रस्ताव रखा। 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 193 सदस्यों 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के प्रस्ताव पर हामी भरी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो