scriptट्रेन में सफर को सुरक्षित और आरामदेह बनाने की तैयारी, रेलवे उठाने वाला है ये कदम | Preparing to make travel safe and comfortable in train, railway is going to take these steps | Patrika News

ट्रेन में सफर को सुरक्षित और आरामदेह बनाने की तैयारी, रेलवे उठाने वाला है ये कदम

locationनई दिल्लीPublished: Jul 13, 2020 01:44:23 pm

Submitted by:

Dhirendra

 

Railway Board ने सुरक्षित तथा आरामदायक सफर के लिए 20 नवाचार पर अमल करने का फैसला लिया।
नवाचार ( Innovation ) का लाभ उठाकर रेलवे ने अनारक्षित टिकट जारी करने का फैसला लिया।
रेलवे बोर्ड ने सभी जोन के अधिकारियों को 90 दिन के भीतर Implementation report पेश करने का निर्देश दिया।

indian_rail.jpg

नवाचार ( Innovation ) का लाभ उठाकर रेलवे ने अनारक्षित टिकट जारी करने का फैसला लिया।

नई दिल्ली। भारतीय रेल ( Indian Rail ) में सुरक्षित और सहज यात्रा ( Safe and comfortable travel ) को साकार करने के लिए रेलवे बोर्ड ने नवाचार ( Innovation ) पर और जोर देने का फैसला लिया है। इस योजना के तहत 20 तरह के नवाचारों पर काम जारी है। रेलवे द्वारा लागू किए जाने वाले इन नवाचारों में ट्रेन रवाना होने से कुछ मिनट पहले यात्रियों को सतर्क करने संबंधी घंटी की चेतावनी, कोचों के अंदर सीसीटीवी निगरानी, मोबाइल पर अनारक्षित टिकटों को जारी करना आदि शामिल है।
इन नवाचारों पर अमल करने से पहले रेलवे ने विभिन्न जोन के कर्मचारियों के विचारों को जानने के लिए 2018 में एक पोर्टल ( Railway Portal ) की शुरुआत की थी। तब से जोनल रेलवे ने वेब पोर्टल पर अपनी प्रविष्टियां अपलोड कर दी हैं। सितंबर 2018 से दिसंबर 2019 तक पोर्टल पर 2,645 प्रविष्टियां प्राप्त हुई। गत 10 जुलाई को जारी एक आदेश के अनुसार इनमें से बोर्ड ने रेलवे नेटवर्क ( Railway Network ) पर शुरुआत में बड़े पैमाने पर कार्यान्वयन के लिए 20 प्रतिष्ठियों की पहचान की है।
Rajasthan political crisis : सुरजेवाला बोले – सोनिया गांधी ने की सचिन पायलट से बात

रेलवे एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन विचारों के कार्यान्वयन के लिए सभी जोनल महाप्रबंधकों और उत्पादन इकाइयों को एक आदेश जारी किया गया है। 20 नवाचारों पर अमल का मकसद सुरक्षा बढ़ाने के लिए तकनीकी सुधार पर जोर देना है।
इसके अन्तर्गत पश्चिम रेलवे ( Railway West Zone ) ने शून्य इलेक्ट्रिक खपत के साथ पानी के कूलर विकसित किए हैं, जिनमें से प्रत्येक पर 1.25 लाख रुपए की लागत आएगी। ये कूलर बोरीवली, दहानू रोड, नंदुरबार, उधना और बांद्रा रेलवे स्टेशनों पर लगाए गए हैं।
बीजेपी नेता Ram Madhav का बड़ा बयान – परिसीमन के बाद कश्मीर में जल्द होगा विधानसभा का चुनाव

इसी तरह इलाहाबाद मंडल ( Allahabad Zone ) द्वारा विकसित एक घंटी प्रणाली प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को सचेत करती है कि ट्रेन दो मिनट के भीतर प्रस्थान करने के लिए तैयार है और उन्हें अपनी सीटों पर बैठ जाना चाहिए। यह इलाहाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर पहले से ही उपयोग में है। सूची में ट्रेनों पर वास्तविक समय सीसीटीवी फुटेज ( CCTV footage ) की निगरानी करने के लिए एक प्रणाली भी है।
इसके अलावा उत्तर मध्य रेलवे ( NCR ) द्वारा विकसित और इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर स्थापित वायु गुणवत्ता निगरानी उपकरण है। इस नवाचार के तहत कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) के कारण लोगों को एक-दूसरे के संपर्क में कम से कम आने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उत्तर रेलवे ने मोबाइल ऐप और ब्लूटूथ प्रिंटर के माध्यम से अनारक्षित टिकट ( Unreserved ticket ) जारी करने का फैसला लिया है। रेलवे बोर्ड ने सभी जोन के अधिकारियों को अगले तीन महीनों के भीतर 20 नवाचारों की कार्यान्वयन रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो