scriptBudget में Corona Vaccination के लिए 35 हजार करोड़ का प्रावधान, जानिए किसको लगेगी फ्री वैक्सीन? | Provision of 35 thousand crores for corona vaccination in the budget | Patrika News
विविध भारत

Budget में Corona Vaccination के लिए 35 हजार करोड़ का प्रावधान, जानिए किसको लगेगी फ्री वैक्सीन?

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को देश का आम बजट पेश किया
निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना के खिलाफ भारत एक मजबूत लड़ाई लड़ रहा है

नई दिल्लीFeb 01, 2021 / 07:46 pm

Mohit sharma

Budget में Corona Vaccination के लिए 35 हजार करोड़ का प्रावधान, जानिए किसको लगेगी फ्री वैक्सीन?

Budget में Corona Vaccination के लिए 35 हजार करोड़ का प्रावधान, जानिए किसको लगेगी फ्री वैक्सीन?

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने सोमवार को देश का आम बजट ( Union Budget 2021-22 ) पेश किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आम बजट ऐसे समय आ रहा है, जब देश कोरोना जैसी भयंकर महामारी से जूझ रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना काल में बजट तैयार करने में खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना वायरस ( coronavirus ) के खिलाफ भारत एक मजबूत लड़ाई लड़ रहा है। देश में कोरोना से पार पाने के लिए दो-दो वैक्सीन लॉंच की गई हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि भारत सरकार कोरोना से डट का मुकाबला करने के लिए प्रतिबंद्ध है। यही वजह है कि बजट में भी इसको लेकर बड़ा प्रावधान किया गया है।

Budget 2021: आत्मनिर्भरता पर जोर, आयकरदाताओं को राहत नहीं, LIC में IPO, महंगा होगा मोबाइल

हेल्थ सेक्टर पर कुल 2.4 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे

निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट में कोरोना वैक्सीन के लिए 35,000 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। इसके साथ ही हेल्थ सेक्टर पर कुल 2.4 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। माना जा रहा है कि बजट में कोरोना वैक्सीन के लिए आवंटित की गई राशि से महामारी के खिलाफ लडऩे में काफी मदद मिलेगी। आपको बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक की रिर्सच टीम ने कहा था कि पिछले दिनों देश में कोरोना वैक्सीनेशन के प्रथम चरण में 21 हजार करोड़ से 27 हजार करोड़ रुपए तक खर्च हो सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार देश में 80 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाने के लिए 56 से 72 हजार करोड़ रुपए का खर्च आ सकता है।

Budget 2021 कृषि कानूनों पर विवाद के बीच आया आम बजट, जानिए किसानों को क्या मिला?

50 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाने का अनुमान

एसबीआई रिसर्च टीम ने कहा था कि प्रति व्यक्ति वैक्सीन लगाने में 700 से 900 रुपए खर्च आ सकता है। बजट में आवंटित की गई धनराशि के हिसाब से देश में 38 से 50 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाने का अनुमान है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जनवरी को देश में दुनिया के सबसे बड़े कोरोना टीकाकरण की शुरुआत की थी। इस दौरान पीएम ने पहले चरण में 30 करोड़ लोगों को कोरोना टीका लगाने का ऐलान किया था। जबकि दूसरे चरण कोरोना टीका लगवाने वालों की संख्या 50 करोड़ बताई गई थी। कोरोना टीकाकरण की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि वैक्सीन की गुणवत्ता कई कसौटियों पर परखने के बाद ही इसकी आम जन के लिए लॉंच किया गया है। उन्होंने देशवासियोंसे अपील करते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीन को लेकर फैलाई जा रही किसी भी अफवाह पर ध्यान न दिया जाए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z1bl4

Home / Miscellenous India / Budget में Corona Vaccination के लिए 35 हजार करोड़ का प्रावधान, जानिए किसको लगेगी फ्री वैक्सीन?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो