Unlock 2.0: Tamil Nadu में खुल गए धार्मिक स्थल, सख्ती से पालन करने होंगे ये नियम

  • देश में तेजी से फैल रहे हैं coronavrus के मामले
  • Unlock 2.0 में खुल गए तमिलनाडु ( Tamil Nadu ) के धार्मिक स्थल ( Religious Places )
  • के पलानीस्वामी ( Edappadi K. Palaniswami) सरकार ने जारी किए गाइडलाइंस

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) से तेजी से फैलता जा रहा है। 25 मार्च से देश में लॉकडाउन ( India Lockdown ) लागू है। वहीं, एक जून से Unlock 1.0 के तहत देश को दोबारा खोला जा रहा है। इधर, एक जुलाई से Unlock 2.0 का आगाज हो चुका है। केन्द्र सरकार ( Central Government ) ने इस बाबत गाइडलाइंस जारी कर दी है। अनलॉक 2.0 कुछ और ढील दी गई है। वहीं, तमिलनाडु सरकार ( Tamil Nadu Government ) ने Unlock 2.0 में धार्मिक स्थानों को खोलोने की इजाजात दे ही। जबकि, केन्द्र सरकार ने Unlock 1.0 में ही इसकी इजाजत दे दी थी। लेकिन, मोदी सरकार ( Modi Government ) ने कहा था कि राज्य सरकार अपने हिसाब से इसे खोल सकते हैं।

Tamil Nadu में खुल गए धार्मिक स्थल

तमिलनाडु ( Tamil Nadu ) के के पलानीस्वामी ( Edappadi K. Palaniswami) सरकार ने धार्मिक स्थलों ( Religious Places ) को खोलने के लिए गाइडालइंस जारी कर दी है। गाइडलाइंस में कहा गया है कि मंदिर के अंदर केवल वहीं लोग प्रवेश कर सकते हैं, जिनमें बीमारी के कोई लक्षण न होंगे। इसके अलावा बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं, ब्लड सूगर, हाई ब्लड प्रेशर, या फिर किडनी की बीमारी सहित अन्य रोगों से पीड़ित लोगों को धार्मिक स्थलों पर न जाने की सलाह दी गयी है। सरकार का कहना है कि मंदिर में आने वाले लोगों पर सख्ती से निगरानी होगी।

धार्मिक स्थलों को खोलने को लेकर गाइडलाइन जारी

मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी (Edappadi K. Palaniswami ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि केंद्र सरकार ( Central Government ) की ओर से जारी दिशानिर्देशों को सख्ती के साथ पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि मंदिर ( Temple ) के अंदर मूर्तियों को छूने, प्रसाद के वितरण, नारियल चढ़ाने और पवित्र जल छिड़कने की अनुमति अभी नहीं दी गई है। इसके अलावा एक-दूसरे से हाथ मिलाने, गले मिलने से बचने की भी सलाह दी गई है। लोगों से यह भी अपील किया गया है कि अपने जूतों को कार में छोड़ दें और अपना आसन लेकर मंदिर में प्रार्थना करने के लिए जएं। वहीं, धार्मिक स्थानों पर गाना गाने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा भक्तों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग भी मेंटेंन करना होगा। सरकार का कहना है कि इन दिशा-निर्देशों का पालन करना स्थानीय पदाधिकारियों की जिम्मेदारी होगी। यहां आपको बता दें कि तमिलनाडु ( coronavirus in Tamil Nadu ) में भी तेजी से कोरोना वायरस फैल रहा है। राज्य मेॆं अब तक कोरोना ( COVID-19) संक्रमितों का आंकड़ा 90,167 पहुंच चुका है। जबकि, 38, 892 एक्टिव केस हैं। वहीं, 50, 074 लोगों ठीक हो चुके हैं। वहीं, 1201 लोगों की मौत हो चुकी है।

Show More
Kaushlendra Pathak Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned