scriptMukesh Ambani के फोकस में अब Retail business, Amazon खरीद सकता है JioMart में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी | Retail business under focus of Mukesh Ambani, Amazon may buy 9.9% stake in Jio Mart | Patrika News
विविध भारत

Mukesh Ambani के फोकस में अब Retail business, Amazon खरीद सकता है JioMart में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी

Mukesh Ambani ने तीन महीने नहले जियो प्लैटफॉर्म्स में 20 अरब डॉलर की हिस्सेदारी बेची है
Mukesh Ambani के साथ हुए समझोते के अंतर्गत Facebook अब लगभग 44 करोड का इन्वेस्टमेंट करेगी

नई दिल्लीJul 23, 2020 / 11:37 pm

Mohit sharma

Mukesh Ambani के फोकस में अब Retail business, Amazon खरीद सकता है JioMart में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी

Mukesh Ambani के फोकस में अब Retail business, Amazon खरीद सकता है JioMart में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani, Chairman of Reliance Industries ) ने तीन महीने नहले जियो प्लैटफॉर्म्स ( Jio platforms ) में 20 अरब डॉलर की हिस्सेदारी बेची है। मुकेश अंबानी के साथ हुए समझोते के अंतर्गत फेसबुक ( Facebook ) अब लगभग 44 करोड और गूगल ( Google ) करीब 34 हजार करोड़ का इंवेस्टमेंट करेगी। आपको बता दें कि कंपनी में अब तक कुल 1.5 लाख करोड़ का इन्वेस्टमेंट किया जा चुका है। अब चूंकि कंपनी कर्जमुक्ति के टारगेट को भी अचीव कर चुकी है, अब वे अब वे JioMart की सहायता से रिलायंस के रीटेल बिजनेस को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

यह खबर भी पढें— West Bengal Assembly Election 2021 की तैयारी में जुटी Mamata Banerjee, TMC में किया बड़ा फेरबदल

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दुनिया की प्रसिद्ध कंपनी ऐमजॉन ( Amazon ) रिलायंस ( reliance ) के रीटेल बिजनेस JioMart में स्ट्रैटिजीक पार्टनशिप चाहता है। गौरतलब है कि मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) ने जियोमार्ट की लॉन्चिंग मई में की थी। माना जा रहा है कि जब से जियो मार्ट की लॉन्चिंग हुई है, तभी से ऐमजॉन डॉट कॉम ( Amazon dot com) और वालमार्ट इंक की पार्टनशिप वाली फ्लिपकार्ट ( Flipkart ) को बड़ा कॉम्पटिशन दिखाई दे रहा है। ऐमजॉन के प्रवक्ता ने एक सवाल के जवाब में बताया कि कंपनी किसी भी तरह की संभावनाओं को लेकर कोई बयानबाजी नहीं करती।

यह खबर भी पढें— Corona Crisis के बीच Indian Railway का बड़ा कदम, 100 Trains हो सकती हैं बंद, कई की Timing में बदलाव

दरअसल, बीते दिनों मुकेश अंबानी ने रिलायंस एजीएम मीटिंग में घोषणा की थी कि ई-कॉमर्स बिग नेम फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन को कॉंप्टीशन देने के लिए अब जियोमार्ट वॉट्सऐप का इस्तेमाल करेगी। इसका मकसद वॉट्सऐप के माध्यम से छोटे दुकानदारों और व्यापारियों को ई-कॉमर्स से जोड़ना है।

यह खबर भी पढें— Raghuram Rajan ने RBI Monetization पर उठाया सवाल, कर्ज लेकर सरकार को उधार दे रहा Central Bank

आपको बता दें कि इससे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज ( RIL ) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.73 प्रतिशत इक्वि टी हिस्सेदारी के लिए गूगल 33,737 करोड़ रुपये निवेश करेगी। आरआईएल की एक नियामकीय फाइलिंग मे कहा गया है कि गूगल 4.36 लाख करोड़ रुपये के एक इक्वि टी मूल्यांकन में निवेश कर रही है। फाइलिंग में यह भी कहा गया था कि कंपनी की एक सहयोगी इकाई, जियो प्लेटफॉम्स लिमिटेड ने गूगल इंटरनेशनल एलएलसी के साथ बाध्यकारी समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत गूगल जियो प्लेटफार्म्स लिमिटेड में 7.73 प्रतिशत की एक इक्वि टी हिस्सेदारी के लिए 33,737 करोड़ रुपये निवेश करेगी।

Home / Miscellenous India / Mukesh Ambani के फोकस में अब Retail business, Amazon खरीद सकता है JioMart में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो