scriptCorona Crisis के बीच Indian Railway का बड़ा कदम, 100 Trains हो सकती हैं बंद, कई की Timing में बदलाव | Railways may shut down 100 trains, major changes possible in time table | Patrika News
विविध भारत

Corona Crisis के बीच Indian Railway का बड़ा कदम, 100 Trains हो सकती हैं बंद, कई की Timing में बदलाव

Indian Railway ट्रेनों की समय सारणी (Train Timings) में बड़ा बदलाव करने जा रहा
Indian Railway ने इसके लिए ज़ीरो बेस्ड’ टाइम टेबल तैयार करने का फैसला किया है

नई दिल्लीJul 23, 2020 / 09:18 pm

Mohit sharma

Corona Crisis के बीच Indian Railway का बड़ा कदम, 100 Trains हो सकती हैं बंद, कई की Timing में बदलाव

Corona Crisis के बीच Indian Railway का बड़ा कदम, 100 Trains हो सकती हैं बंद, कई की Timing में बदलाव

नई दिल्ली। देश में कोरोना संकट ( Coronavirus Crisis in India ) के बीच भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) ट्रेनों की समय सारणी ( Train Timings ) में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। रेलवे ने इसके लिए ज़ीरो बेस्ड’ टाइम टेबल तैयार करने का फैसला किया है। हालांकि रेलवे की ओर से किया जाने वाले यह बदलावा देश में उपजे कोरोना वायरस ( Coronavirus outbreak ) के हालातों के शांत होने के बाद ही लागू हो सकेगा। इसके साथ रेलवे यात्रियों ( Railway passengers ) की सुविधा को ध्यान में रखते हुए स्पेशल ट्रेनें ( Special trains ) ही चलाएगा। माना जा रहा है कि रेलवे की ओर से टाइम टेबल में किया जाने वाला यह सुधार जुलाई 2020 से जून 2021 तक लागू होगा।

Delhi की एक-चौथाई आबादी ने Corona को हराया, Sero Survey में 23% ज्यादा लोगों में मिला Corona Antibodies

dfg.png

रेलवे टाइम टेबल में कई बड़े बदलाव

सूत्रों के अनुसा रेलवे ट्रेनों के टाइम टेबल में कई बड़े बदलाव करने जा रहा है, जिसका असर अगले कई सात तक देखने को मिलेगा। दरअसल, लंबे समय से राजनेताओं की मांग पर पहले की अपेक्षा ट्रेनों के स्टॉपेज बढ़ा दिए गए हैं। इसके साथ ही कुछ बिना मांग वाली गाड़ियां भी चलाई जा रही हैं, जिसकी लगभग 50 प्रतिशत सीटें खाली रहती हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि रेलवे बिना मांग वाली ट्रेनों को बंद करने का फैसला ले सकता है। हालांकि इन ट्रनों में यात्रा करने वाले लोगों के लिए वैकल्पिक तौर पर ट्रेनें चलाईं जाएंगी। सूत्रों का तो यहां तक कहना है कि रेलवे में देशभर में ऐसी 100 से ज्यादा ट्रेनें बंद कर सकता है। इसके साथ ही जिन यात्री ट्रेनों में किसी हॉल्ट स्टेशन पर अगर 50 यात्रियों का उतरना—चढ़ना न हो, ऐसे स्टॉपेज को भी बंद किया जा सकता है।

Indian Army को मिला शक्तिशाली drone ‘Bharat’, LAC पर Chinese Activities पर रखेगा नजर

s1.png

Weather Update: Delhi में Heavy Rain से लुढ़का पारा, पूर्वोत्तर के राज्यों में बाढ़ बनी काल

सूत्रों के अनुसार इन बिना मांग वाली ट्रेनों के बंद हो जाने से अन्य कई ट्रेनों की गति बढ़ जाएगी। रेलवे की प्लानिंग तो यहां तक है कि कुछ मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को सुपरफास्ट ट्रेन का दर्जा भी दिया जाए। आपको बता दें सुपरफास्ट ट्रेनें औसतन 55 किलोमीटर प्रतिघंटे से अधिक की गति से चलती हैं। वही, गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में शांति स्थापित की गई है और इस क्षेत्र में भारत का ग्रोथ इंजन बनने की क्षमता है। वीडियो कांफ्रेंस के जरिए जल आपूर्ति परियोजना की आधारशिला रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “मणिपुर में सड़क अवरोध एक इतिहास बन गया है, असम में दशकों पुरानी हिंसा समाप्त हो गई है। मिजोरम और त्रिपुरा में युवा हिंसा का रास्ता छोड़ चुके हैं और मिजोरम से जुड़े ब्रू-रिंज शरणार्थी अब बेहतर जीवन की ओर ओर बढ़ रहे हैं।”

Home / Miscellenous India / Corona Crisis के बीच Indian Railway का बड़ा कदम, 100 Trains हो सकती हैं बंद, कई की Timing में बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो