script School Reopen: कोरोना संकट के बीच हरियाणा-गुजरात में खुल रहे हैं स्कूल | School Reopen in Haryana-Gujarat Amid Corona Case, Know Full Details | Patrika News

School Reopen: कोरोना संकट के बीच हरियाणा-गुजरात में खुल रहे हैं स्कूल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2021 11:21:33 pm

Submitted by:

Anil Kumar

School Reopen: हरियाणा और गुजरात में कोरोना संक्रमण के बीच फिर से स्कूल खोलने की तैयारी कर ली गई है। गुजरात में 15 जुलाई जबकि हरियाणा में 16 जुलाई से स्कूल खुलेंगे।

school_reopen.jpg
School Reopen in Haryana-Gujarat Amid Corona Case, Know Full Details

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप अब खत्म हो गया है, लेकिन इसका असर अभी समाप्त नहीं हुआ है। कई राज्यों में अभी भी कोरोना के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में सरकार की ओर से लगातार इससे बचाव के लिए जारी किए गए गाइडलाइनों का पालन करने के निर्देश जारी किए जा रहे हैं और जरूरी एहतियाती कदम भी उठाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें
-

School Reopen: कोरोना से थोड़ी राहत के बीच कई राज्यों ने स्‍कूल खोलने का किया एलान, जानिए अपने राज्य का हाल

इस बीच कोरोना के कम होते मामलों को देखते हुए स्कूलों को फिर से खोलने की मांग उठने लगी है। कई राज्यों ने फिर से स्कूलों को खोलने की तैयारी भी कर ली है। इन्हीं में दो राज्य हैं हरियाणा और गुजरात। हरियाणा और गुजरात में कोरोना संक्रमण के बीच फिर से स्कूलों को खोलने की तैयारी कर ली गई है।

हरियाणा में 16 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

जानकारी के अनुसार, हरियाणा में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के स्कूल पढ़ाई के लिए खोले जाएंगे। वहीं कक्षा 1 से 5वीं तक से स्कूलों को खोलने के संबंध में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इस संबंध में हरियाणा विद्यालय निदेशाल की ओर से राज्य के सभी शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भी जारी किया गया है।

हरियाणा में 16 जुलाई से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे, जबकि 6 से 8वीं तक के स्कूल 23 जुलाई 2021 से खुलेंगे। हरियाणा सरकार ने कहा है कि स्कूलों में सोशल डिस्टेसिंग और कोविड-19 के नियमों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें
-

ICMR का दावा: कोविड से ठीक हुए लोगों को डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ वैक्सीन की एक डोज काफी

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने जानकारी देते हुए बताया है कि 9वीं से 12वीं तक के स्कूल सोशल डिस्टेंसिंग के साथ 16 जुलाई से फिर से खोलने की तैयारी है। जबकि कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूलों को खोलने के संबंध में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है. इस पूरे मामले पर शिक्षा विभाग की ओर से 12 जुलाई को दोपहर तीन बजे के बाद प्रेस कांफ्रेंस कर पूरा विवरण दिया जाएगा।

गुजरात में 15 जुलाई से खुलेंगे स्कूूल

बता दें कि गुजरात सरकार ने भी कोरोना संक्रमण के बीच स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। गुजरात में 15 जुलाई से स्कूलों को खोलने की तैयारी है। जानकारी के अनुसार, गुजरात में कक्षा 12वीं के स्कूल 15 जुलाई से खुल रहे हैं।

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि स्कूल खुलने के बाद सिर्फ 50 फीसदी छात्र ही कैंपस में आ पाएंगे। इस दौरान छात्र अपनी सुविधा के अनुसार फिजिकल क्लासेस अटेंड करने के बारे खुद फैसला कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल खुलने के बाद छात्रों की फिजिकल उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। साथ ही स्कूलों और कॉलेजों में सख्ती के साथ कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करवाया जाएगा। बता दें कि इससे पहले एक जुलाई से तेलंगाना समेत कई राज्यों में स्कूलों को खोला गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो