School ReOpen 2021: नए साल में खुल रहे स्कूल, जानिए आपके राज्य में क्या हैं निर्देश

  • नए वर्ष से कई राज्यों में खुलने जा रहे स्कूल
  • कुछ राज्यों ने अब भी बंद रखने का लिया निर्णय
  • कोरोना वायरस गाइडलाइन के साथ खोले जाएंगे स्कूल

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus )महामारी के चलते मार्च में स्कूलों को बंद कर दिया गया था। हालांकि कुछ राज्यों ने 9 से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू करने की कोशिश भी की, लेकिन नए मामलों के बढ़ने के चलते इन्हें भी बंद करना पड़ा। वहीं कुछ राज्यों ने कोविड-19 के चलते स्कूलों को ना खोलने ( School Reopen )का ही फैसला लिया।

ऐसे में हर किसी की नजर इस बात पर टिकी है कि क्या नए वर्ष में स्कूल खुलेंगे?
इसको लेकर कई राज्यों ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है। वर्ष 2021 के जनवरी से कई राज्यों में स्कूल खुलने जा रहे हैं। आईए जानते हैं स्कूलों दोबारा खोले जाने को लेकर किन राज्यों ने क्या लिया फैसला।

भीषण सर्दी के लिए हो जाइए तैयार, देश के इन राज्यों में मौसम विभाग ने अलगे तीन दिन हांड़ कंपा देने वाली ठंड को लेकर जारी किया अलर्ट

कर्नाटक: प्रदेश में एक जनवरी से स्कूल दोबारा खोले जाने का फैसला लिया गया है। सीएम बी एस येदियुरप्पा ने तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) की सिफारिशों के मुताबिक 1 जनवरी 2021 से कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए फिर से स्कूल खोले जाएंगे।

असम: असम सरकार ने भी 2021 एक जनवरी से स्कूलों को दोबारा खोलने का निर्णय लिया है। सभी राज्य सरकार की ओर से संचालित स्कूल नियमित रूप से काम करेंगे। सरकार की ओर संचालित स्कूलों के लिए की गई घोषणा के मुताबिक, नर्सरी से कक्षा 6 तक की कक्षाएं 1 जनवरी को फिर से शुरू होंगी। यहां मास्क और शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन करवाया जाएगा।

बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र: तीनों ही राज्यों में चार जनवरी से स्कूलों को दोबारा खोला जाएगा। बिहार में सरकारी स्कूलों के साथ कोचिंग संस्थान भी खोले जाने का आदेश दिया गया है। वहीं राजस्थान में 4 जनवरी से कक्षा 6 से 12वीं तक स्कूल खोलने की तैयारी सरकार कर रही है। इसी तरह महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने भी 4 जनवरी से 9वीं से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए फिर से स्कूल खोलने की तैयारी की है। प्रदेश के ज्यादातर शहरों में स्कूल खोले जाएंगे। हालांकि कंटेनमेंट जोन में पाबंदी लागू रहेगी।

उत्तर प्रदेशः उत्तर प्रदेश में भी कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल नए वर्ष में खोलने की तैयारी की गई है। हालांकि यहां कई स्कूलों के प्रिंसिपल ने सरकार ने स्कूलों को फिलहाल ना खोलने की सलाह दी है। प्रधानाचार्यों ने जिला विद्यालय निरीक्षक को रिपोर्ट भेजी है और कहा है कि 9 से 12 वीं तक स्कूल खुल रहे हैं जिसमें भी उपस्थित होने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या काफी कम है।

इन राज्यों में चल रहे स्कूल
कोरोना संकट के बीच कुछ राज्यों में स्कूलों को खोला जा चुका है। इनमें झारखंड ने दिसंबर में ही स्कूल खोले हैं। साल 2021 में बोर्ड की आगामी परीक्षाओं के कारण केवल 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को खोला गया है। स्टूडेंट्स ऑड-ईवन फार्मूले के तहत कक्षा में पहुंच रहे हैं।

वहीं मध्य प्रदेश में भी 18 दिसंबर से स्कूल खोल दिए गए हैं। शिक्षा विभाग की ओर से इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी किया गया है। इस दौरान कक्षा 9 और 11 के स्टूडेंट्स को हफ्ते में एक दो दिन के लिए अभिभावकों की मंजूरी के साथ स्कूल आने की अनुमति होगी।

इस दिग्गज नेता का शव रेलवे ट्रैक के पास मिलने से मची सनसनी, कुछ दिन पहले ही बंटोरी थी सुर्खियां

इन राज्यों में अभी बंद रहेंगे स्कूल
दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने वैक्सीन न आ जाने तक राजधानी में स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है।
वहीं घाटी में भी दिसंबर से स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। प्रशासन ने कहा कि सभी स्कूल, कॉलेज, उच्च शिक्षण संस्थान आदि 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे। हालांकि ये जनवरी से शुरू होंगे कि नहीं इसको लेकर अभी स्पष्ट जानकारी नहीं है।

इसी तरह बंगाल की ममता सरकार ने भी प्रदेश में स्कूलों को फिलहाल ना खोलने का निर्णय लिया है। खास बात यह है कि बंगाल में इस साल न तो माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं होंगी, न ही स्कूल खुलेंगे। 10वीं और 12वीं बोर्ड की एग्जाम जून में आयोजित किए जाने का फैसला लिया गया है।

coronavirus
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned