School Reopen Update: इन राज्यों में आज से खुल गए स्कूल, कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा अनिवार्य

पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने बताया कि स्कूल में सिर्फ वहीं शिक्षक और स्टॉफ प्रवेश ले पाएंगे, जिन्होंने कोरोना टीके की दोनों खुराक ली हुई है। स्कूलों में साफ-सफाई और कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए भी निर्देश जारी किए गए है।

 

नई दिल्ली।

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की वजह से बंद चल रहे स्कूलों को चार राज्यों ने आज से चरणबद्ध तरीके से खोलने का फैसला किया है। इन चार राज्यों में पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ शामिल हैं। पंजाब में सभी सरकारी और गैर-सरकारी स्कूल खोले गए हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला के अनुसार स्कूल में सिर्फ उन्हीं बच्चों, शिक्षकों और दूसरे स्टॉफ को प्रवेश मिलेगा, जिन्होंने कोरोना की दोनो खुराक ली हुई है। इसके अलावा, छात्रों को स्कूल आने के लिए उनके अभिभावकों की लिखित सहमति की जरूरत भी होगी। बिना सहमति पत्र स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

राज्य के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने बताया कि स्कूल में सिर्फ वहीं शिक्षक और स्टॉफ प्रवेश ले पाएंगे, जिन्होंने कोरोना टीके की दोनों खुराक ली हुई है। स्कूलों में साफ-सफाई और कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए भी निर्देश जारी किए गए है। इसके अलावा छात्रों और स्टॉफ की रैंडम सैंपलिंग भी लिए जाने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें:- Coronavirus India Update: केरल में कोरोना बेकाबू, महाराष्ट्र में भी हालात बिगड़े, पड़ोसी राज्यों ने एंट्री बंद की

दूसरी तरफ, उत्तराखंड में कक्षा 9 से कक्षा 12 तक छात्रों के लिए आज से स्कूल खुल गए। राज्य के शिक्षा सचिव के निर्देश के बाद बोर्डिंग और डे-बोर्डिंग स्कूलों में आवासीय परिरस में रहने वाले छात्रों तथा स्कूल स्टॉफ को चार दिन पहले तक की आरटीपीसीआर रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। यह रिपोर्ट प्रस्तुत करने वाले छात्रों और स्टॉफ को ही स्कूल में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। राजस्थान में भी सोमवार से स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी खोले गए।

इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश में भी सोमवार से कक्षा 10, कक्षा 11 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए नियमित कक्षाएं शुरू हो गईं। वहीं, कक्षा पांच से कक्षा आठ तक के छात्र शिक्षकों से परामर्श लेने के लिए स्कूल आ सकेंगे। यहां सभी के लिए कोरोना प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें:- देश में फिर बढ़ रहा आर-वैल्यू, जानिए यह कब-कब घटा और इसका बढऩा क्यों है खतरे का संकेत

छत्तीसगढ़ में भी सोमवार से कक्षा दस और कक्षा 12 के लिए कक्षाएं शुरू हो गईं। हालांकि, यहां कक्षाएं पचास प्रतिशत क्षमता के साथ ही चलाई जाएंगी। आंध्र प्रदेश में 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ प्राथमिक से लेकर कक्षा 12 तक के स्कूल फिर से खुल जाएंगे। गोवा में कक्षा दस, कक्षा 11 और कक्षा 12 के स्कूल 15 अगस्त से खोले जा सकते हैं। इसके लिए राज्य सरकार फिलहाल वहां सर्वे करा रही है।

COVID-19 virus
Ashutosh Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned