scriptICMR के दावे को विज्ञान मंत्रालय ने किया खारिज, 2021 तक Corona Vaccine की संभावना नहीं | Science Ministry said on ICMR claims- Coronavirus Vaccine unlikely to come until 2021 | Patrika News
विविध भारत

ICMR के दावे को विज्ञान मंत्रालय ने किया खारिज, 2021 तक Corona Vaccine की संभावना नहीं

Ministry of Science ने Corona vaccine को लेकर ICMR के दावे को खारिज कर दिया है
Ministry of Science ने कहा कि 2021 से पहले Corona vaccine के इस्तेमाल होने की संभावना नहीं

नई दिल्लीJul 05, 2020 / 10:33 pm

Mohit sharma

l.jpg

नई दिल्ली। देश में लगातार बढ़ रहे कोरेाना मरीजों ( Coronavirus in india ) की संख्या के बीच एक निराशाजनक खबर सामने आई है। विज्ञान मंत्रालय ( Ministry of Science ) ने कोरोना की वैक्सीन ( Corona vaccine ) को लेकर ICMR के दावे को खारिज कर दिया है। विज्ञान मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि 2021 से पहले कोरोना वायरस ( Coronavirus Outbreak ) की वैक्सीन के इस्तेमाल होने की संभावना नहीं है। आपको बता दें कि आईसीएमआर ने देश में 15 अगस्त से कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता का होने का दावा किया था। इसके साथ ही भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ( ICMR ) ने कुछ चुनिंदा हॉस्पिटलों को वैक्सीन के ट्रायल की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश भी दिए थे।

Mumbai के Colaba Coast से टकराया High tide, लोगों को समुद्र के किनारों से दूर रहने की सलाह

12.png

अब विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना की 140 वैक्सीन में से 11 ह्मूमन ट्रायल के लिए तैयार हैं। लेकिन वैक्सीन के अगले साल तक इस्तेमाल की संभावना कम ही नजर आती हैं। आपको बता दें कि कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर विपक्षी दल पहले से ही सरकार पर निशाना साध रहे हैं। अब विज्ञान मंत्रालय ने कहा कि कोरोना के विनाश की शुरुआत हो चुकी है। इसके लिए दुनियाभर की 140 वैक्सीन में से 11 ह्यूमन ट्रायल के लिए बिल्कुल तैयार हैं। इन 11 वैक्सीन में दो भारत में तैयार की गई हैं। जिसमें से एक को आईसीएमआर और बायोटेक ने मिलकर बनाया है। जबकि दूसरी जायडस कैडिला द्वारा निर्मित की गई है।

विज्ञान मंत्रालय ने यह भी कहा कि अभी 6 भारतीय कंपनियां कोरोना वैक्सीन के टीके पर काम कर रही हैं।

Home / Miscellenous India / ICMR के दावे को विज्ञान मंत्रालय ने किया खारिज, 2021 तक Corona Vaccine की संभावना नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो