Jammu-Kashmir में आतंक के सफाए में जुटे सुरक्षा बल, एक साल में मार गिराए 200 आतंकी

  • Union Territory of Jammu and Kashmir में भारतीय सेना आतंकियों के सफाए में जुटी है
  • सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर ( Jammu-Kashmir ) में लगभग 200 आतंकियों को मार गिराया

नई दिल्ली। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर ( Union Territory of Jammu and Kashmir ) में भारतीय सेना ( Indian Army ) आतंकियों के सफाए में जुटी है। इसी का नतीजा है कि सुरक्षा बलों ने इस साल जम्मू-कश्मीर ( Jammu-Kashmir ) में लगभग 200 आतंकियों को मार गिराया है। एक न्यूज रिपोर्ट में अक्टूबर तक के आंकड़ों को लिया गया है। रिपोर्ट बताया गया कि 2019 में सुरक्षाबलों के हाथों 159 आतंकी मारे गए थे। इनमें सुरक्षाबलों ने जून महीनें में सबसे अधिक 49 आतंकियों को निशाना बनाया था। आपको बता दें कि इस रिपोर्ट में CRPF, Indian Army और Jammu-Kashmir Police के संयुक्त डेटा को शामिल किया गया है।

महिला क्रिकेट के समर्थन में उतरीं नीता अंबानी, जियो बना Women's T20 Challenge का टाइटल स्पॉन्सर

दक्षिण कश्मीर में सबसे अधिक मुठभेड़

आंकड़ों पर गौर करें तो दक्षिण कश्मीर ( South Kashmir ) में सबसे अधिक मुठभेड़ हुई हैं। यहां पर 138 मुठभेड़ हुईं। जबकि आतंकी घटनाओं के लिए सबसे ज्यादा संवेदनशील माने जाने वाले शोपियां और पुलवामा ( Shopian and Pulwama ) जैसे इलाकों में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच 98 एनकाउंटर हुए। पुलवामा और शोपियां में क्रमश: 49 और 49 एनकाउंटर किए गए। यहां सामने आया है कि आतंकी गतिविधियों में शामिल संगठन कश्मीर के युवाओं को फुसलाकर आतंक के रास्ते पर ले जा रहे हैं। वहीं, मरने वाले आतंकियों में सबसे अधिक आतंकी हिजबुल मुजाहिदीन ( Hizbul Mujahideen ) और लश्कर-ए-तैयबा ( Lashkar-e-Taiba ) के हैं। जबकि सुरक्षाबलां ने 72 पाकिस्तान समर्थित आतंकियों को भी ढेर किया है। सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के 59 आतंकियों का भी सफाया किया है।

Bihar Election: Nitish Kumar का बयान- मुझसे नेताओं की नाराजगी है, जनता की नहीं

अधिकांश आतंकी हमलों की जिम्मेदार लश्कर-ए-तैयबा ने ली

सुरक्षा विशेज्ञों के मुताबिक फिलहाल जम्मू-कश्मीर में अधिकांश आतंकी हमलों की जिम्मेदार लश्कर-ए-तैयबा ने ली है। जबकि हिज्बुल मुजाहिदीन नेताओं की हत्या जैसे मामलों में शामिल रहता है।

Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned