21 साल बाद भारतीय तट से टकराएगा Super Cyclone, अमित शाह ने बंगाल और ओडिशा की मदद के लिए बढ़ाया हाथ

  • गृह मंत्री ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल सरकार को दिया मदद का भरोसा
  • केंद्र तूफान से उत्पन्न होने वाली हर चुनौती से सामना करने के लिए तैयार
  • शाम तक उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाडी में अम्फान मचा सकता है तूफान

नई दिल्ली। सुपर साइक्लोन 'अम्फान' ( Super Cyclone AMPHAN ) भीषण तूफान में बदल गया है। 'अम्फान' से भयंकर नुकसान के मद्देनजर मौसम विभाग ( IMD ) ने फ्रेश अलर्ट ( Fresh Alert ) जारी करते हुए 20 मई तक पश्चिम बंगाल और ओडिशा में सभी तरह के फिशिंग व अन्य गतिविधियों को सस्पेंड कर दिया है। आईएमडी ने इस बात की आशंका जताई है कि अम्फान बुधवार को पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के तटों से टकराएगा।

दूसरी तरफ सुपर साइक्लोन अम्फान से नुकसान से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ( Home Minister Amit Shah ) ने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( CM Mamata Banerjee ) से फोन पर बात की है। उन्होंने ममता बनर्जी को चक्रवात 'अम्फान' के कारण उत्पन्न होने वाली स्थितियों से निपटने में मदद का आश्वासन दिया है।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि केंद्र राज्य को मदद करने को प्रतिबद्ध है। एनडीआरएफ की टीम तैनात हो चुकी है। केंद्र राज्य की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार है।

इस मुददे पर अमित शाह ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ( CM Navin Patnaik ) से भी बात की और तैयारियों की जायजा लिया। सीएम पटनायक से भी कहा कि केंद्र सरकार किसी भी तरह की सहायता उपलब्ध कराने के लिए तैयार है।

दूसरी तरफ आईएमडी के पश्चिम बंगाल, ओडिशा व अन्य केंद्रों के बाद अब सुपर साइक्लोन अम्फान को विशाखापट्टनम स्थित डॉपलर वेदर रडार (DWR) से लगातार ट्रैक किया जा रहा है। बता दें कि विशाखापट्टनम डॉपलर वेदर रडार (DWR) देश के पुराने चक्रवाती तूफार शोध केंद्रों में से एक है। डॉपलर वेदर रडार ने फ्रेश सूचनाएं जारी करने का काम शुरू कर दिया है।

वहीं मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल के दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम दीघा से 670 किलोमीटर दूर स्थित तूफान अम्फान अब उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के पास उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशा की ओर बढ़ेगा। आज दोपहर या बुधवार शाम में अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान का रूप लेकर पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों से टकराएगा। पश्चिम बंगाल में दीघा तो बांग्लादेश के हटिया तट से टकराने की आशंका है।

इस बात की भी संभावना जताई गई है कि पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में प्रचंड चक्रवाती तूफान अम्फान मंगलवार दोपहर के बाद से धीरे-धीरे कमजोर पड़ सकता है।

Amit Shah
Show More
Dhirendra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned