scriptपेगासस विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में 5 अगस्त को होगी सुनवाई | Supreme Court will hear appeal on Pegasus controversy and phone taping | Patrika News

पेगासस विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में 5 अगस्त को होगी सुनवाई

Published: Aug 01, 2021 12:41:47 pm

इस अपील में सुप्रीम कोर्ट से यह भी मांग की गई है कि सर्वोच्च न्यायालय केन्द्र सरकार को आदेश देकर पूछें कि क्या पेगासस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया है या नहीं।

Supreme Court

पीस पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की पुनर्विचार याचिका

नई दिल्ली। भारतीय नेताओं, पत्रकारों तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं के फोन की पेगासस सॉफ्टवेयर के जरिए जासूसी किए जाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट पांच अगस्त को सुनवाई करेगा। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 30 जुलाई (शुक्रवार) को ही पेगासस विवाद की स्वतंत्र जांच की मांग वाली अपील पर सुनवाई करने का निर्णय लिया था। यह अपील वरिष्ठ पत्रकार एन. राम तथा शशि कुमार की ओर से कोर्ट में दायर की गई थी।
यह भी पढ़ें

भारत आज से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की कमान संभालने जा रहा, जानिए किन प्रमुख मुद्दों पर होगी पहल

मुख्य न्यायाधीश एन. वी. रमन्ना की अध्यक्षता वाली पीठ में उनका पक्ष रखते हुए वरिष्ठ कांग्रेसी सांसद तथा वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि इस प्रकार की जासूसी आम आदमी के निजता के अधिकार का उल्लंघन होने के साथ-साथ अभिव्यक्ति और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के अधिकारों का भी हनन करती है। अत: ऐसे में कोर्ट को इस मुद्दे पर सुनवाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह जासूसी भारत में विरोध की स्वतंत्र अभिव्यक्ति को हतोत्साहित करने का एक प्रयास है।
यह भी पढ़ें

सतीश चंद्र मिश्रा बोले- विकास दुबे के भतीजे की पत्नी खुशी दुबे को जेल से रिहा कराने में मदद करेगी बसपा

उनका पक्ष सुनने के बाद कोर्ट ने सुनवाई के लिए पांच अगस्त की तारीख तय की है। इस अपील में सुप्रीम कोर्ट से यह भी मांग की गई है कि सर्वोच्च न्यायालय केन्द्र सरकार को आदेश देकर पूछें कि क्या पेगासस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया है या नहीं।
उल्लेखनीय है कि इस वक्त संसद के दोनों सदनों में भी इस मुद्दे को लेकर विपक्ष मोदी सरकार पर आक्रामक बना हुआ है तथा मानसून सत्र के दौरान सदनों की कार्यवाही को बाधित कर रहा है। विपक्ष इस मुद्दे पर गृहमंत्री का इस्तीफा भी मांग रहा है और साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में इस विषय पर चर्चा करवाना चाहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो