scriptFarmer Protest: किसानों और सरकार की बातचीत में नहीं निकला समाधान, अब 9 दिसंबर को होगी वार्ता | talks between farmer leaders and central government to be held on December 9th | Patrika News

Farmer Protest: किसानों और सरकार की बातचीत में नहीं निकला समाधान, अब 9 दिसंबर को होगी वार्ता

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2020 08:08:00 pm

Submitted by:

Mohit sharma

कृषि कानूनों को लेकर किसानों और केंद्र सरकार के बीच 5वें दौर की वार्ता भी बेनतीजा रही
अब 9 दिसंबर को किसानों और केंद्र सरकार के बीच एक बार फिर बातचीत होगी

l.png

नई दिल्ली। कृषि कानूनों ( Agricultural laws ) को लेकर किसानों और केंद्र सरकार ( Central Government ) के बीच पांचवें दौर की वार्ता भी बेनतीजा रही। कई घंटे तक चली वार्ता के दौरान सरकार ने कानूनों में संशोाधन ( Amendment of laws) का प्रस्ताव रखा, लेकिन किसानों ने उसको खारिज कर दिया। किसानों ने साफ कर दिया कि तीनों कानूनों की वापसी और MSP पर कानून से कम में कोई समझौता नहीं हो सकता। इसके लिए सरकार ने किसानों से कुछ समय मांगा है। अब 9 दिसंबर को दोनों के बीच एक बार फिर बातचीत होगी।

किसानों का ऐलान- अगर सरकार ने नहीं मानी मांगें, तो मजबूरी में उठाना होगा यह कदम

https://twitter.com/hashtag/UPDATE?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

आठ दिसंबर को भारत बंद के फैसले लेकर कोई बदलाव नहीं

बैठक के बाद किसान नेताओं ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने 9 दिसंबर को एक प्रस्ताव भेजने को कहा है। जिस पर चर्चा के बाद ही अगले दौर की बातचीत होगी। इस बीच भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार एक प्रस्ताव तैयार करके हमें देगी। सरकार ने कहा है कि वो पहले राज्यों से भी सुझाव लेंगे। राकेश टिकैत ने कहा कि बैठक में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर भी चर्चा हुई, जिसको लेकर कानून बनाने की मांग की गई। इसके साथ ही हमनें कृषि कानूनों की वापसी से कम पर कोई समझोता न होने की बात कही। आठ दिसंबर को भारत बंद के फैसले पर राकेश टिकैत ने कहा कि इसको लेकर कोई बदलाव नहीं किया गया है।

वहीं, किसान नेता बूटा सिंह ने कहा कि हम कानून की वापसी से कम पर बिल्कुल नहीं मानेंगे। आपको बता दें कि आज यानी शनिवार को किसानों और सरकार के बीच विज्ञान भवन में 5वें दौर की बातचीत हुई। बैठक में सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल ने भाग लिया जबकि किसानों की ओर से 40 प्रतिनिधि बैठक में शामिल हुए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो