scriptमौसम विभाग की चेतावनी, देश के कई इलाकों में बारिश के बीच आंधी के आसार | Todays Weather Heavy Rainfall and thunderstorm warning from IMD yellow alert in Himachal Pradesh | Patrika News

मौसम विभाग की चेतावनी, देश के कई इलाकों में बारिश के बीच आंधी के आसार

Published: Mar 05, 2021 07:53:31 am

Weather Update देशभर के ज्यादातर इलाकों में लगातार करवट ले रहा मौसम का मिजाज
कई राज्यों में बारिश के बीच आंधी चलने के आसार
हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी

Weather Update

कई राज्यों में बदल रहा मौसम का मिजाज

नई दिल्ली। देशभर के ज्यादातर इलाकों के मौसम ( weather update )में एक बार फिर तेजी से बदलाव की संभावना जताई जा रही है। भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है।
वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना है। जबकि कई इलाकों में आंधी को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण और पूर्वी भारत में भी मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।
बीजेपी में शामिल होने के बाद मंच पर ही उठक-बैठक लगाने लगा ये नेता, जानिए क्या बताई वजह

https://twitter.com/Indiametdept/status/1367417783147896835?ref_src=twsrc%5Etfw
हिमाचल में येलो अलर्ट जारी
आईएमडी ने पश्चिमी विक्षोभ के असर के चतले हिमाचल प्रदेश में दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्पन्न हो रहा है।
यह 5 मार्च से प्रभाव डालना शुरू कर देगा। इसके प्रभाव के चलते 6 से 8 मार्च तक क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक 6 मार्च को शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा के कुछ क्षेत्रों, सोलन और सिरमौर के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। इन जिलों के कुछ क्षेत्रों में आंधी तूफान, बिजली और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है।
जम्मू कश्मीर और इससे सटे लद्दाख के पर एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके अलावा एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत की तरफ बढ़ रहा है।

दिल्ली-एनसीआर में बदलेगा मौसम
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट वेदर के मुताबिक राजधानी दिल्ली में 7 मार्च को वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते सीजन की पहली आंधी और हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।
दो दिन बाद यानी 7 मार्च को यहां 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चल सकतीं हैं। वहीं गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में आसमान साफ रहने के साथ मौसम खुशनुमा बना रहा। इस दौरान न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस रहा।
होस्टल की छात्राओं को कपड़े उतरवाकर डांस करवाने लगे पुलिसकर्मी, जानिए फिर क्या हुआ

पूर्वोत्तर राज्यों में भी बारिश के आसार
मौसम विभाग की माने तो अगले दो से तीन दिन तक पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज गरज के साथ बारिश होने के आसार बने हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो