Weather Forecast: देश के 6 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश के आसार, दक्षिण-मध्य और पूर्वी भारत में सक्रिय रहेगा मानसून

  • Weather Forecast देश के कई इलाकों में मौसम का बदलेगा मिजाज
  • बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से तटीय इलाकों में बारिश के आसार
  • ओडिशा के कई जिलों में जारी हुआ अलर्ट, मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह

नई दिल्ली। देशभर में मौसम ( Weather forecast ) ने एक बार फिर करवट ली है। यही वजह है कि कई इलाकों में बारिश का दौर एक बार फिर शुरू हो गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक आने वाले तीन से चार दिन तक देश के कई राज्यों में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिम, मध्य और पूर्वी भारत के इलाकों में जोरदार बारिश की संभावना बन रही है।

आईएमडी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। यही वजह है कि तटीय इलाकों में बारिश होने के आसार बने हुए हैं। वहीं ओडिशा के भी कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले चार दिनों में देश के 6 से ज्यादा राज्यों में मानसून मेहरबान रहेगा।

अपने 70वें जन्मदिन पर 6 वर्षों से चली आ रही परंपरा को पूरा नहीं कर पाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

alert_5133912_835x547-m.png

पाकिस्तान को एक बार फिर अजीत डोभाल ने सिखाया सबक, जानें इस किस देश का मिला साथ

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल के उत्तर-पश्चिम की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके चलते ओडिशा के साथ-साथ तटीय इलाकों में बारिश के आसार बन रहे हैं। यही नहीं दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, केरल और अंडमान और निकोबार क्षेत्र में 19 और 20 सितंबर को व्यापक रूप से भारी बारिश होने की संभावना है।
वहीं आईएमडी के मुताबिक कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण पश्चिमी तटीय इलाकों में तेज हवाएं भी चलेंगी।

ओडिशा में 23 सितंबर तक भारी बारिश के आसार
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट के मुताबिक ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग ने यहां 20 से 23 सितंबर के बीच जोरदार बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है। यही वजह है कि प्रशासन ने सतर्कता के तौर पर मछुआरों को भी समुद्र में ना जाने की सलाह दी है।

यूपी के कई इलाकों में बारिश
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मानसून सक्रिय है। कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार और शुक्रवार को भी कुछ क्षेत्रों में वर्षा के आसार बने हुए हैं।

दरअसल राजस्थान के गंगानगर से बंगाल की खाड़ी तक मानसून ट्रफ यानी निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यही वजह है कि इन इलाकों में हल्की से तेज बारिश के आसार हैं।

दक्षिण इलाकों में बढ़ सकती है बारिश
मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अगले पांच दिनों के दौरान हिमालय की तलहटी के करीब रहने की संभावना है और पूर्वी छोर 19 सितंबर से दक्षिण की ओर जाने की संभावना है। ऐसे में देश के दक्षिण इलाकों में भी बारिश बढ़ने की संभावना है।

इन इलाकों में वर्षी के आसार
इन अनुकूल परिस्थितियों के कारण अगले तीन दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश (एपी), तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

इन राज्यों में हल्की आंधी का अलर्ट
आईएमडी ने मध्य प्रदेश (एमपी), विदर्भ, बिहार, झारखंड, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, ओडिशा, तेलंगाना, गुजरात, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश (यूपी), दक्षिणी राजस्थान, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल में बिजली गिरने के साथ हल्की आंधी की चेतावनी दी है।

वहीं झारखंड और गुजरात में भी 17 और 18 सितंबर को अच्छी बारिश होने की संभावना है। 18 सितंबर को उत्तर और मध्य झारखंड में कहीं-कहीं वज्रपात भी हो सकता है।

Weather forecast weather update
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned