scriptमौसमः देश के कई राज्यों में बर्फीली हवाएं करेंगी परेशान, 10 राज्यों में बारिश का अलर्ट | Weather ForeCast Heavy Ranifall alert 10 state Cold wind attack | Patrika News

मौसमः देश के कई राज्यों में बर्फीली हवाएं करेंगी परेशान, 10 राज्यों में बारिश का अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 20, 2019 01:00:53 pm

Weather Forecast देश के कई इलाकों में बारिश का अनुमान
सर्दी के सितम से अभी नहीं मिलेगी निजात
कई राज्यों में बर्फीली हवाएं करेंगी परेशान

rain.jpg

बारिश (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। देशभर में मौसम लगातार अपने सर्द तेवर बढ़ा रहा है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग और निजी संस्थान स्काईमेट ने बड़ी जानकारी साझा की है। इसके मुताबिक ज्यादातर इलाकों में बारिश की आशंका बनी हुई है। वहीं उत्तर भारत समेत 18 राज्यों में शीतलहर का कहर लोगों की मुश्किल बढ़ाएगा।
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मुंबई, गोवा, कोंकण समेत देश के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं पहाड़ी इलाकों में अगले दो हफ्ते तक बर्फबारी के साथ हल्की बारिश हो सकती है।
https://twitter.com/hashtag/Mumbai?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पूरे देश में ठंड ने तांडव मचा रखा है। कई समूच उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड तो पड़ ही रही है साथ ही कोहरे की मार ने भी लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं।
दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी के कई जिलों में गुरुवार से शुरू हुआ घना कोहरा शुक्रवार को भी देखने को मिला।
इस कोहरे के चलते कई ट्रेनें अपने निर्धारित समय से घंटों देरी से चलने लगीं। वहीं उड़ानों पर भी इसका सीधा असर पड़ा है।
मुश्किल बढ़ाएंगी बर्फीली हवाएं
जम्मू-कश्मीर, लद्दाख समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का दौर जारी है, दिल्ली से शीतलहर और कोहरे का प्रकोप कम नहीं हो रहा है, भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि अगेले दो दिनों तक इन बफीर्ली हवाओं का प्रकोप राजधानी दिल्ली और एनसीआर में रहने वाला है, यही नहीं आज और कल यहां हल्की बारिश होने की भी आशंका है, जिसके कारण सर्दी में और इजाफा होने की आशंका है, यही नहीं यहां घना कोहरा भी छाया रह सकता है।
पहाड़ों पर बारिश के आसार
यही नहीं मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में शुक्रवार को हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना भी जताई है। हालांकि हिमाचल के रोहतांग दर्रे समेत पहाड़ों पर कहीं-कहीं हल्की बर्फबारी भी हुई।
https://twitter.com/hashtag/Noida?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इन राज्यों में सर्दी का तांडव
IMD के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में सर्दी का तांडव यूंही जारी रहेगा। उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तर मध्य प्रदेश , जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
साथ ही अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी असम और नागालैंड में हल्की बारिश होने की संभावना है। दक्षिण राज्यों की बात करें तो तमिलनाडु और आसपास के राज्यों में हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते दिल्ली तक पहुंच रही बर्फीली हवा के कारण ठंड और ठिठुरन का दौर जारी रहने वाला है। मौसम विभाग के विशेषज्ञों के मुताबिक आगामी दिनों में ठंड और भी बढ़ेगी। इस दौरान सुबह-शाम कोहरा भी छाने की संभावना है।
साथ ही पहाड़ों की ओर से आने वाली उत्तर पश्चिमी हवाएं ठिठुरन बढ़ाने का काम करेंगी, दिल्ली में अब तेजी से तापमान गिर सकता है। भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने के आसार है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो