scriptWeather Forecast: पहाड़ों पर बर्फबारी का अलर्ट, उत्तर भारत में फिर लुढ़केगा तापमान | Weather Forecast Heavy Snowfall at Hill area mercury down in North India | Patrika News

Weather Forecast: पहाड़ों पर बर्फबारी का अलर्ट, उत्तर भारत में फिर लुढ़केगा तापमान

Published: Jan 11, 2021 07:57:01 am

Weather Forecast देशभर के ज्यादातर इलाकों में जारी है सर्दी का सितम
जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी ने बढ़ाई मुश्किल, कई इलाकों में पारा शून्य से नीचे
लेह-लद्दाख में माइनस 15 डिग्री तक पहुंचा पारा, दक्षिण राज्यों में बारिश के आसार

Weather Update

उत्तर भारत में बढ़ी ठंड

नई दिल्ली। देशभर के ज्यादातर इलाकों में मौसम के मिजाज ( Weather forecast ) ने एक बार फिर करवट ली है। पहाड़ों पर जारी बर्फबारी ( Snowfall ) के सिलसिले के बीच मैदानी इलाकों में सर्दी का सितम फिर बढ़ गया है। उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में शीतलहर ने मुश्किल बढ़ा दी है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक देश के 8 से ज्यादा राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार बने हुए हैं। जबकि पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के बीच तापमान फ्रीजिंग पाइंट से नीचे रहने की उम्मीद है।
जम्मू-कश्मीर में हिमपात को प्राकृतिक आपदा की श्रेणी में शामिल किया गया है। दरअसल अब तक घाटी में बर्फबारी के चलते 3 हजार से ज्यादा मकान क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। इसके साथ दक्षिण भारतयी इलाकों में बारिश की आशंका भी आईएमडी ने व्यक्त की है।
कोरोना संकट के बीच अब ड्रोन से पहुंचेगी वैक्सीन, जानिए किन लोगों को होगा इसका ज्यादा फायदा

https://twitter.com/Indiametdept/status/1348182590285438987?ref_src=twsrc%5Etfw
उत्तर भारत में बढ़ेगी ठिठुरन
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारतीय राज्यों में 11 से 13 जनवरी के बीच मौसम सूखा रहने और सुबह के समय कुछ स्थानों पर कोहरे की आशंका बनी हुई है। वहीं ज्यादातर इलाकों में शीतलहर के चलते ठिठुरन बढ़ने के आसार हैं। यूपी में मेरठ सबसे ठंडा स्थान रहा जहां पारा 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
वहीं पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में रविवार को ठंड का प्रकोप जारी रहा, वहीं कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा जिससे दृश्यता कम हो गई. पंजाब एवं हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4 डिग्री कम है।
जम्मू-कश्मीर में व्हाइट अटैक
घाटी में बर्फबारी से अब तक करीब तीन हजार इमारतों को नुकसान पहुंचा है। जम्मू-कश्मीर में आसमान से हो रहा व्हाइट अटैक लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। कमोबेश पूरी कश्मीर घाटी में हालात यही हैं। यहां बर्फबारी के बाद ठंड बहुत ज्यादा बढ़ गई है।
श्रीनगर में न्यूनतम तापमान माइनस दो डिग्री तक पहुंच गया। इसके चलते पिछले एक हफ्ते में हुई बर्फ पूरी तरह से जम गई है।

घाटी में बर्फबारी के चलते कई वाहन सड़कों पर फंस गए हैं। हालांकि सड़कों से बर्फ हटाने का काम किया जा रहा है।
इन राज्यों में अपनी पूरी क्षमता के साथ खुले सिनेमाहॉल, अब पहले की तरह देख सकेंगे फिल्में

लेह-लद्दाख में लुढ़का पारा
लद्दाख में पारा माइनस 15 से 20 हो चुका है। लेह और करगिल में पारा माइनस 16 और द्रास में माइस 20 से नीचे चला गया है, जिससे आने वाले 48 घंटे में शीतलहर पूरे उत्तर भारत को अपने चपेट में ले लेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो