scriptमौसम अपडेटः पहाड़ी इलाकों में जोरदार बर्फबारी का अलर्ट, 16 जनवरी से बढ़ेगी शीतलहर | Weather Forecast Heavy Snowfall in Hill state Cold wind increase | Patrika News
विविध भारत

मौसम अपडेटः पहाड़ी इलाकों में जोरदार बर्फबारी का अलर्ट, 16 जनवरी से बढ़ेगी शीतलहर

Weather Forecast पहाड़ों पर जारी Heavy Snowfall alert
हिमाचल प्रदेश के 11 जिलों में रेड अलर्ट जारी
देशभर के कई राज्यों में 16 जनवरी से बढ़ेगी शीतलहर

नई दिल्लीJan 13, 2020 / 12:54 pm

धीरज शर्मा

Weather Forecast

शिमला में भारी बर्फबारी के बाद आम जनजीवन हुई प्रभावित

नई दिल्ली। मौसम ( Weather Forecast ) ने एक बार फिर बड़ी करवट ली है। पहाड़ी इलाकों में जोरदार बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में जोरदार शीतलहर ( Cold Wind ) बढ़ा दी है। दरअसल उत्‍तर भारत के ऊंचाई वाले इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ ( Western Disturbance ) ने दस्‍तक दे दी है। इससे जम्‍मू-कश्‍मीर ( Jammu kashmir ) और हिमाचल प्रदेश ( Himachal Pradesh ) में एकबार फिर बर्फबारी शुरू हो गई है।
भारती मौसम विभाग ( IMD ) ने जम्मू-कश्मीर से समेत पहाड़ी इलाकों में जोरदार बर्फबारी का अलर्ट ( Snowfall Alert ) जारी किया है। आने वाले दिनों में जैसे ही बर्फ गलनी शुरू होगी उत्‍तर भारत के इलाकों में ठंड लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती है।
इन इलाकों में हल्की बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग की मानें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और हिमपात का सिलसिला आज भी जारी रहेगा जबकि पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तर और पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्‍की बारिश हो सकती है।
हिमाचल के 11 जिलों में रेड अलर्ट
पहाड़ी इलाकों में हिमाचल प्रदेश सबसे ज्यादा बर्फबारी का शिकार हुआ है। यहां 13 और 1 जनवरी को लेकर भी मौसम विभाग ने जोरदार अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के 11 जिलों में भारी बर्फबारी और ओलावृष्टि के लिए अलर्ट जारी किया है।
इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट
वहीं चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, किन्नौर और लाहुल स्पीति जिलों में भारी बर्फबारी की आशंका को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं हिमालयीन क्षेत्रों में बर्फीला तूफान आने की भी आशंका है। ऐसे में आस-पास के क्षेत्रों में जोरदार बर्फबारी और बारिश देखने को मिल सकती है।
16-17 से बढ़ेगी कड़ाके की ठंड
मौसम विभाग की मानें तो मैदानी इलाकों में 16 से 17 जनवरी तक शीतलहर एक बार फिर अपने पैर पसार लेगी। दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में जोरदार सर्दी पड़ेगी।
दरअसल पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी के बाद बर्फ पिघलने की वजह से उत्तर भारत के कई राज्यों कड़ाके की ठंड पडे़गी।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना
बर्फबारी के बीच दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को मौसम बदला-बदला नजर आ रहा है। यहां कई इलाकों में धूप ही नहीं निकली है। वहीं मौसम विभाग ने हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं।

Home / Miscellenous India / मौसम अपडेटः पहाड़ी इलाकों में जोरदार बर्फबारी का अलर्ट, 16 जनवरी से बढ़ेगी शीतलहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो