scriptWeather Update: Cyclone Noul से बढ़ेगा खतरा, देश के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट | Weather Update Cyclone Noul Heavy rainfall Alert in many states next 24 hours | Patrika News

Weather Update: Cyclone Noul से बढ़ेगा खतरा, देश के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Sep 21, 2020 12:58:07 pm

Weather Update बंगाल की खाड़ी में बन रहा निम्न दबाव का क्षेत्र
चक्रवाती तूफान नोल के चलते मध्य भारत और पूर्वी इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट
अगले 24 घंटों में देश के कई राज्यों में बरसेंगे बदरा

Weather Update Cyclone Noul

तेजी से बदल रहा मौसम का मिजाज

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update )लगातार बदल रहा है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव के क्षेत्र और चक्रवाती तूफान नोल ( Cyclone Noul ) ने एक बार फिर मानसून को कई इलाकों में सक्रिय कर दिया है। चक्रवाती तूफान नोल के चलते पूर्वी और मध्य भारत के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। महाराष्ट्र, गोवा, कोंकण, मध्य प्रदेश समेत कई इलाकों में अच्छी बारिश के संकते हैं।
इसके साथ ही पहाड़ी इलाकों में मानसून मेहरबान दिखेगा। हिमाचल से लेकर उत्तराखंड तक बारिश के आसार बने हुए हैं। इसके साथ यूपी के कुछ इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं कुछ इलाकों में बादल छाए रहेंगे।
बुजुर्गों के साथ-साथ अब युवाओं में बढ़ रहा अल्जाइमर बीमारी का खतरा, जानें क्या है वजह और कैसे होगा बचाव

दक्षिण कोंकण में भारी बारिश का अलर्ट
आईएमडी ने दक्षिण कोंकण में 21 सितंबर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही मुंबई और ठाणे के कई इलाकों में भी सोमवार को भारी बारिश और गरज के साथ वर्षा होने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने मंगलवार 22 सितंबर को भी मुंबई और ठाणे में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की उम्मीद जताई है।
अगले 24 घंटों में इन इलाकों में बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक 22 सितंबर के बाद यानी अगले 24 घंटों के बाद देश के कई राज्यों में अच्छी बारिश के आसारहैं। इनमें उत्तराखंड, बिहार, दिल्ली, हरियाणा और यूपी के कई इलाकों में जोरदार बारिश देखने को मिल सकती है। दरअसल वर्तमान में बंगाल की खाड़ी के ओडिशा तट के आसपास कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसकी वजह से मौसम ने अपनी चाल बदली है।
दिल्ली-एनसीआर में 23 को बरसेंगे बदरा
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्थाय स्काईमेट के मुताबिक दिल्ली और उससे सटे राज्यों में 23 सितंबर को बारिश होने की संभावना है। इनमें दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और यूपी के कुछ इलाके प्रमुख रूप से शामिल हैं।
राज्यसभा के मानसून सत्र के आठवें दिन निलंबित हुए आठ सांसद, जानें फिर क्यों स्थगित हुई सदन की कार्यवाही

अंतिम पड़ाव की तरफ बढ़ रहा मानसून
IMD ने कहा, ‘मानसून का मौसम आधिकारिक तौर पर 30 सितंबर को समाप्त हो जाएगा, लेकिन बंगाल की उत्तर-पूर्वी खाड़ी के ऊपर एक ताजा कम दबाव के क्षेत्र के विकसित होने के चलते इसके उत्तर-पश्चिम भारत से वापसी के फिलहाल कोई संकेत नहीं है। ऐसे में मानसून अब अपने अंतिम पड़ाव की तरफ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो