Weather Update: मौसम विभाग ने 6 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

  • Weather Update देश के 6 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट हुआ जारी
  • बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से एक बार फिर सक्रिय हुआ मानसून
  • देश के तटीय इलाकों में अच्छी बारिश की संभावना

नई दिल्ली। देशभर में मौसम एक बार फिर अपना मिजाज ( weather update )बदल रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान मौसम विभाग की ओर से देश के 6से ज्यादा राज्यों में अगले दो से तीन दिन में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून एक बार फिर करवट ले रहा है इसका सीधा असर देश के तटीय इलाकों वाले राज्यों पर देखने को मिलेगा।

आपको बता दें कि अगस्त महीने में देशभर में पिछले कई वर्षों का बारिश का रिकॉर्ड टूटा है। करीब चार दशक बाद देशभर में अगस्त के महीने में सामान्य से 25 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई थी।

हवाई उड़ान के दौरान महंगी पड़ेगी लापरवाही, 1 करोड़ रुपए का लगेगा जुर्माना, जानें क्या है मामला

इन राज्यों को लेकर जारी हुई चेतावनी
IMD ने अगले चार-पांच दिनों के दौरान देश के कई इलाकों में जोरदार बारिश की चेतावनी जारी की है। इन राज्यों में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात के कुछ हिस्से प्रमुख रूप से शामिल हैं।

इन इलाकों में मूसलाधार बारिश के आसार
इसके अलावा उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया है।

बन रहा कम दबाव का क्षेत्र
बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसकी वजह से एक बार फिर मानसून कई इलाकों में सक्रिय नजर आ रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 से 72 घंटों के दौरान कम दबाव के क्षेत्र के तेलंगाना के पार पश्चिम और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

पश्चिमी राजस्थान में गंगानगर से लेकर बंगाल की खाड़ी तक मानसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है। इसके पूर्वी छोर गुरुवार तक अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में बने रहने की उम्मीद है।

गुजरात से लेकर उत्तरी कर्नाटक के बीच एक अपतटीय गर्त चल रहा है। ऐसे में इन इलाकों में जोरदार बारिश और तेज हवाएं भी चल सकती हैं। 17 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो सकता है।

राहुल गांधी का बड़ा हमला, यूपीए को गिराने के लिए बीजेपी और आरएसएस ने आईएसी और आम आदमी पार्टी किया था तैयार

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वी और उत्तर-पूर्वी बिहार, तटीय आंध्र प्रदेश समेत कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। इनमें से कुछ स्थानों पर आने वाले दो दिन तक भी अच्छी बारिश पड़ने की संभावना बनी हुई है।

weather update Weather forecast
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned