scriptजम्मू-कश्मीर के 13 जिलों से वीकेंड कर्फ्यू हटा, सात जिलों में पाबंदियां जारी | Weekend curfew lifted from 13 districts of Jammu and Kashmir, restrictions continue in seven districts | Patrika News
विविध भारत

जम्मू-कश्मीर के 13 जिलों से वीकेंड कर्फ्यू हटा, सात जिलों में पाबंदियां जारी

वीकेंड कर्फ्यू पहले ही जम्मू-कश्मीर के सात जिलों से हटा लिया गया है और अब पुंछ, राजौरी, अनंतनाग, बारामूला, बडगाम और पुलवामा से हटाया गया है।

Jul 04, 2021 / 11:36 pm

Anil Kumar

jammu-kashmir.jpg

Weekend curfew lifted from 13 districts of Jammu and Kashmir, restrictions continue in seven districts

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए पहले से लागू पाबंदियों में छूट दी गई है। सरकार ने रविवार को छह और जिलों के साथ केंद्र शासित प्रदेश के 20 जिलों में से 13 जिलों से वीकेंड कर्फ्यू हटा लिया है। वीकेंड कर्फ्यू पहले ही सात जिलों से हटा लिया गया है और अब पुंछ, राजौरी, अनंतनाग, बारामूला, बडगाम और पुलवामा से हटाया गया है।

मुख्य सचिव, डॉ. अरुण कुमार मेहता, जो राज्य कार्यकारी समिति के अध्यक्ष भी हैं, उन्होंने वित्तीय आयुक्त, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा, प्रमुख सचिव, गृह, डिविजनल आयुक्त, उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक और अन्य अधिकारी के साथ वर्तमान कोविड स्थिति पर समीक्षा बैठक के बाद आराम करने का आदेश दिया।

यह भी पढ़ें
-

Patrika Exclusive-लॉकडाउन की बंदिशों पर भारी पड़ा खाकी-खादिम गठजोड़!

जम्मू, कठुआ, सांबा, पुंछ, राजौरी, उधमपुर, अनंतनाग, बांदीपोरा, बारामूला, बडगाम, गांदरबल, पुलवामा और शोपियां में जहां वीकेंड कर्फ्यू हटा लिया गया है, वहीं इन और बचे सात जिलों में रात का कर्फ्यू रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक जारी रहेगा। सरकार ने सभी बाहरी दुकानों को सभी दिन सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खोलने की अनुमति दी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82g83k

पाबंदियों में मिली ये छूट

रविवार के आदेश में कहा गया है कि बाजार संघों को कोविड के उचित व्यवहार का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने में स्थानीय प्रशासन का पूरा सहयोग करना होगा। इनडोर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और मॉल में सभी दुकानें केवल उन उपभोक्ताओं के लिए खुल सकती हैं जिन्हें टीका लगाया गया है या 48 घंटे पहले की नेगेटिव आरटी-पीसीआर या आरएटी रिपोर्ट वाले दिखाना होगा।

दुकान मालिकों/प्रबंधकों/कर्मचारियों को अनुपालन सुनिश्चित करना होगा। जिलाधिकारियों को इन उपायों को सख्ती से लागू करने को कहा गया है। रेस्तरां और बार अपनी कुल क्षमता के 50 प्रतिशत पर इन-डाइनिंग के लिए खुल सकते हैं, केवल उन ग्राहकों के लिए जिन्हें टीका लगाया गया है या जिनके पास 48 घंटे पहले की नेगेटिव आरटी-पीसीआर या आरएटी रिपोर्ट है। प्रतिष्ठानों के मालिकों/कर्मचारियों/प्रबंधकों को अनुपालन सुनिश्चित करना होगा।

इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को भी इसकी कुल क्षमता के 50 प्रतिशत पर खोलने की अनुमति दी गई है, जो कि टीका लगाए गए व्यक्तियों/ कोविड के लिए वैध नेगेटिव रिपोर्ट वाले व्यक्तियों के लिए है। आदेश में कहा गया है, “हालांकि, स्विमिंग पूल बंद रहेंगे। सार्वजनिक पार्कों को केवल टीकाकरण वाले लोगों के लिए खोलने की अनुमति है।”

अन्य 7 जिलों के संबंध में शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू रहेगा और रात का कर्फ्यू रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक लागू रहेगा। सभी बाहरी दुकानों और बाजारों को सप्ताह में पांच दिन (शनिवार और रविवार को छोड़कर) खोलने की अनुमति है।

इसमें कहा गया है कि इनडोर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और मॉल में केवल 25 प्रतिशत दुकानें संबंधित उपायुक्तों द्वारा जारी किए जाने वाले रोस्टर के अधीन खुल सकती हैं। एसईसी ने आगे आदेश दिया कि जम्मू-कश्मीर में आने वाले यात्रियों, लौटने वालों या यात्रियों के प्रवेश पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा, चाहे वह सड़क, रेल या हवाई मार्ग से हो।

यह भी पढ़ें
-

मिसाल : लॉकडाउन में रुकवाई थी किसान की बेटी की शादी, अब खुद के खर्च पर कराए सात फेरे

हालांकि, उन्हें सरकार के प्रोटोकॉल के अनुसार निर्धारित तरीकों में से किसी के माध्यम से अनिवार्य रूप से कोविड-19 एंटीजन टेस्ट कराना होगा। सभी पॉजिटिव मामलों के लिए कोविड संक्रमित व्यक्तियों के प्रबंधन के प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

किसी मान्यता प्राप्त टेस्ट सुविधा (जिसकी एक प्रति अधिकारियों द्वारा रखी जाएगी) से 48 घंटे पहले की वैध और नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट ले जाने वाले यात्रियों को सीधा एंट्री दी जाएगी। कोई भी झूठा प्रमाणपत्र व्यक्ति को कानून के तहत कार्रवाई के लिए उत्तरदायी बना देगा। यह कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों पर भी लागू होगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82g8c3

Hindi News/ Miscellenous India / जम्मू-कश्मीर के 13 जिलों से वीकेंड कर्फ्यू हटा, सात जिलों में पाबंदियां जारी

ट्रेंडिंग वीडियो