scriptकब शुरू होंगी International Flights? नागरिक उड्डयन मंत्री ने दी पूरी जानकारी | When International Flights will operate? Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri Answers | Patrika News

कब शुरू होंगी International Flights? नागरिक उड्डयन मंत्री ने दी पूरी जानकारी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 08, 2020 06:36:34 pm

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने देश की मौजूदा और आने वाली स्थिति बताई।
हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मार्च-अप्रैल तक ट्रैवल बबल जारी रहने की संभावना।
उन्होंनेे कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों ( International Flights ) का भविष्य वैक्सीन की उपलब्धता पर निर्भर है।

When International Flights will operate? Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri Answers

When International Flights will operate? Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri Answers

नई दिल्ली। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों ( International Flights ) का भविष्य अब कोरोना वायरस वैक्सीन की उपलब्धता पर निर्भर है। मार्च-अप्रैल तक ट्रैवल बबल की व्यवस्था जारी रहेगी या नहीं, सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा, “यह कहना मुश्किल है कि ऐसा कोई देश नहीं है जिसने अपनी सीमाओं को पूरी तरह से खोल दिया है। यह एक वैक्सीन की उपलब्धता पर निर्भर करता है क्योंकि एक बार वैक्सीन होने के बाद देशों को अधिक आत्मविश्वास महसूस होगा।”
भारतीय रेलवे ने अभी-अभी की नई स्पेशल ट्रेनों के संचालन की घोषणा, 8 अक्टूबर से शुरू होगा रिजर्वेशन

दरअसल, कई देशों ने आपस में एयर बबल समझौता कर रखा है। इसके तहत दोनों देशों की एयरलाइंस को यात्रियों को ले जाने की अनुमति देने के लिए देशों के बीच एयर बबल की विशिष्ट व्यवस्था हैं। नियमित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाओं को 31 अक्टूबर तक निलंबित कर दिया गया है। नागरिक उड्डयन मंत्री ने संकेत दिया कि यह निलंबन मार्च-अप्रैल तक होने की संभावना है।
https://twitter.com/MoCA_GoI?ref_src=twsrc%5Etfw
घरेलू एयरलाइंस को जल्द ही अपनी क्षमता को 75 फीसदी तक बढ़ाने की अनुमति होगी। दो महीने के लॉकडाउन के अंतराल के बाद 25 मई को घरेलू उड़ानों का परिचालन शुरू होने के बाद फिलहाल घरेलू उड़ानें 65 प्रतिशत की क्षमता पर काम कर रही हैं।
कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत ने हासिल की बड़ी सफलता, दुनिया के सभी देेशों को छोड़ा पीछे

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, “इसकी कोई समय सीमा नहीं है। लेकिन यह जल्द ही हो सकता है क्योंकि घरेलू उड़ानों की संख्या बढ़ रही है। इससे पहले मैंने कहा था कि कोरोना से पूर्व की तरह घरेलू उड़ानों की संख्या दीवाली और नए साल के बीच हासिल की जाएगी। अब मुझे विश्वास है कि अगले साल पहली तिमाही तक, हम कोरोना से पहले जैसी उड़ानों की संख्या को पार करने में सक्षम होंगे।”
नागरिक उड्डयन सचिव प्रदीप सिंह खारोला ने कहा, “यह घरेलू यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत है क्योंकि अब हम हवाईअड्डों में अधिक लोगों के स्वागत की चुनौती का सामना कर रहे हैं क्योंकि त्योहारी सीजन लगभग आ चुका है। इस संबंध में हमारी हाल ही में एयरलाइंस के साथ बैठक हुई थी।”
https://youtu.be/2VevN4VGV2Q
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो