झारखंड में पांच लड़कियों से गैंगरेप पर महिला आयोग सख्त, डीजीपी से मांगा जवाब

झारखंड में पांच लड़कियों से गैंगरेप पर महिला आयोग सख्त, डीजीपी से मांगा जवाब

Anil Kumar | Updated: 22 Jun 2018, 08:52:13 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

राष्ट्रीय महिला आयोग ने तीन सदस्यों की एक कमिटी बना दी है जो कि घटना स्थल का दौरा कर सभी तथ्यों को जुटाने के बाद अपनी सिफारिश आयोग को सौंपेगी।

रांची। झारखंड के खूंटी जिले में पांच लड़कियों के साथ हुए गैंगरेप मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने संज्ञान लेते हुए तीन सदस्यों की एक जांच कमिटी बना दी है। राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने कहा है कि ये तीनों सदस्य झारखंड के खुंटी जिला का दौरा कर इस पूरे घटनाक्रम की जांच करेंगी। बता दें कि शुक्रवार को पुलिस ने बताया है कि ये पांचों लड़कियां एक एनजीओ के साथ मिलकर काम करती थीं। जब ये लड़कियां खुंटी जिले के कोचांग गांव में विस्थापन और मानव तस्करी के बारे में जागरुकता अभियान चलाने के बाद लौट रही थी कि तभी कम से कम आधा दर्जन लोग बन्दूक की नोक पर उन्हें जंगल की ओर ले गए और फिर उनके साथ बलात्कार किया। बता दें कि राष्ट्रीय महिला आयोग ने तीन सदस्यों की एक कमिटी बना दी है जो कि घटना स्थल का दौरा कर सभी तथ्यों को जुटाने के बाद अपनी सिफारिश आयोग को सौंपेगी। इस तीन सदस्ययी कमिटी को अंडर सेकरेट्री प्रीति कुमार लीड करेंगी और फिर रिपोर्ट तैयार करने के बाद आयोग को सौंपेगी।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने डीजीपी से मांगा जवाब

आपको बता दें कि स्वतः संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने कहा कि झारखंड के डीजीपी डीके पांडे को लिखा है कि इस मामले को गंभीरता के साथ जांच की जाए और फिर सारे तथ्यों से उन्हें अवगत कराया जाए। बता दें कि इससे पहले झारखंड पुलिस ने मामले की गंभीरता को समझते हुए कई जगहों में ताबडतोड़ छापेमारी की। साथ इस मामले को लेकर एक ईसाई मिशनरी स्कूल का एक फादर और दो सिस्टर को हिरासत में लेकर पूछताछ की। हालांकि कुछ देर बार उन्हे छोड़ दिया गया। इस मामले को लेकर अबतक पुलिस ने अब तक12 लोगों पर मामला दर्ज किया गया है, जिसमें चार फादर और दो शिक्षक शामिल हैं। अल्फांसो आईंद पर आरोप है कि इस मामले की जानकारी होने के वावजूद उन्होंने समय रहते पुलिस को मामले की सूचना नहीं दी। हालांकि इस मामले पर अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। पुलिस ने एक आरोपी का फोटो जारी किया है और खूंटी समेत झारखण्डवासियों से आरोपी के संबंध में जानकारी देने की अपील की है और इसको लेकर 50 हजार रुपए इनाम की घोषणा एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा ने किया है।

झारखंड में देश को दहलाने वाली घटना: पांच लड़कियों के साथ जंगल में गैंगरेप, चार अब भी लापता

अपराधियों की छापेमारी में लगी तीन टीमें

एसपी ने कहा है कि इस मामले को लेकर डीआईजी के नर्देश पर पुलिस की तीन टीमें अपराधियों के तलाश में लगातार छापामारी कर रही है। सामूहिक गैंगरेप मामले को लेकर डीसी और एसपी ने शुक्रवार को सयुंक्त रूप से प्रेस कांफ्रेस कर मामले की जानकारी दी। डीसी ने कहा गैंगरेप की सभी पीड़िता का मेडिकल जांच करवाने के बाद सहयोग विलेज भेज दिया है, जहाँ उसका काउंसलिंग होगी जिससे पीड़िता भयावह घटना में उभर सके और सरकार द्वारा लाभ देने का डीसी ने आश्वासन दिया है।

मामा के घर छुटि्टयां बिताने आई 13 वर्षीय लड़की से 7 युवकों ने किया गैंगरेप, वीडियो भी बनाया

क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि 19 जून को एक निजी सामाजिक संस्था की टीम मानव तस्करी के खिलाफ जागरूकता लाने के लिए खूंटी में अड़की के कोचांग इलाके में पहुंची थी। संस्था की 11 सदस्यीय टीम नुक्‍कड़ नाटक करने के बाद वापस लौट रही थी कि हथियारबंद करीब आधा दर्जन लोगों ने लड़कियों को जबरन जंगल ले गए। आरोपियों ने जंगल में लड़कियों के साथ सामूहिक बलात्कार किया। जिसके बाद 21 जून को किसी तरह वापस लौटकर आई एक लड़की ने पुलिस को मामले की जानकारी दी जिसके बाद हड़कंप मच गया।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned