Unlock 4: अगर आपने भी बुक की थी इंटरनेशनल फ्लाइट, तो ऐसे मिलेगा रिफंड

  • Unlock 4 आपने की है इंटरनेशल फ्लाइट बुक तो कैंसिल करने पर ऐसे मिलेगा रिफंड
  • रिफंड के लिए अलग-अलग एयरलाइंस की अपनी पॉलिसी

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस की चलते लागू किए लॉकडाउन और अन्य प्रतिंबंधों के तहत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी सीधा असर पड़ा है। एक बार फिर अनलॉक-4 ( Unlock 4.0 ) के तहत भारत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों ( International Flight )पर रोक लगा दी गई है। गृहमंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक इंटरनेशनल कर्मिशयल फ्लाइट पर 30 सितंबर तक बैन लगा दिया गया है। डीजीसीए ने 26 जून को जारी अपने आदेश को निरस्त कर दिया है।

लेकिन जिन लोगों इंटरनेशनल फ्लाइट के टिकट बुक कराएं हैं उन्हें एयरलाइंस की ओर से पॉलिसी के तहत रिफंड दिया जाएगा। ये रिफंड या कैंसिलेशन पॉलिसी अलग-अलग एयरलाइंस अपने हिसाब से दे रही है। आईए जानते हैं...कौन सी एयरलाइंस क्या दे रही सुविधा

मानसून को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट, देश के इन राज्यों में अगले कुछ घंटों में होगी जोरदार बारिश
इंडिगोः रद्द उड़ानों के लिए, बुकिंग राशि फिर से क्रेडिट शेल के रूप में उपयोग की जा सकती है, जो उसी यात्री के लिए जारी करने की तारीख से 1 वर्ष के लिए वैध है।

एयर एशियाः ग्राहक उड़ान बुकिंग के लिए भुगतान की गई राशि को क्रेडिट खाते में बदल सकते हैं जिसे अगले 730 दिनों में नई उड़ान बुकिंग के लिए भुनाया जा सकता है। आप 31 अक्टूबर 2020 से पहले किसी भी तारीख को अतिरिक्त शुल्क के बिना अपनी उड़ान की तारीख बदल सकते हैं।

अमीरातः यदि आपने 30 नवंबर 2020 या उससे पहले यात्रा के लिए 30 जून 2020 को या उससे पहले अमीरात के साथ एक टिकट बुक किया है, तो आपके टिकट की वैधता आपकी मूल बुकिंग की तारीख से 24 महीने आगे बढ़ जाएगी।

आपकी मूल बुकिंग के लिए भुगतान की गई किराया राशि इस अवधि के दौरान किसी भी शुल्क के साथ किसी भी समय उसी गंतव्य / क्षेत्र के लिए किसी भी उड़ान के लिए स्वीकार की जाएगी।

रायनएयरः ग्राहकों को 12 महीने के लिए वैध वाउचर का विकल्प दिया है, जो धनवापसी या यात्रा की बुकिंग है।

कतर एयरवेजः वैकल्पिक टिकटों या गंतव्यों के लिए अपने टिकट को फिर से बुक करने या भविष्य की यात्रा के लिए वाउचर प्राप्त करने का विकल्प देता है, जो आपके टिकट के मूल्य के बराबर है और अतिरिक्त 10% मूल्य, वैधानिक करों को छोड़कर। वैकल्पिक रूप से, आप कतर एयरवेज प्रिविलेज क्लब क्यूमाइल्स के लिए अपने टिकट को बदलने का विकल्प चुन सकते हैं या धनवापसी कर सकते हैं।

जिस 13 नंबर से दूर भागते हैं लोग पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से इसी नंबर से है खास कनेक्शन

यह नीति 31 दिसंबर 2020 तक जारी किए गए सभी टिकटों पर लागू होती है, यात्रा के लिए या उसी तिथि से पहले।

ब्रिटिश एयरवेजः ब्रिटिश एयरवेज ने आपकी बुकिंग रद्द कर दी है, तो आपके पास बुकिंग के मूल्य के लिए ऑनलाइन वाउचर का पुन: बुकिंग या दावा करने का विकल्प है। वाउचर 30 अप्रैल 2022 तक वैध होगा।

एतिहादः 30 जून से पहले की गई सभी बुकिंग जिनकी यात्रा अवधि 30 नवंबर 2020 तक है उन यात्रियों को पूरी राशि बिना किसी अतिरिक्त शुल्क वापस दी जाएगी। अधिक जानकारी एयरलाइन की वेबसाइट से प्राप्त करें।

गोएयरः 25 मार्च 2020 और 14 अप्रैल 2020 के बीच यात्रा के लिए 25 मार्च 2020 और 3 मई 2020 के बीच की गई सभी बुकिंग के लिए पूर्ण वापसी देगा। हालांकि यहां अनलॉक-4 के दौरान की जानकारी उपलब्ध नहीं है।

थाई एयरवेजः ग्राहकों को तीन विकल्प दे रहा है। इनमें टिकट वैधता विस्तार, यात्रा वाउचर और आंशिक रूप से उपयोग किए गए टिकटों के लिए धनवापसी शामिल हैं।

रिफंड के लिए ये करें
एयरलाइन या ऑनलाइन ट्रैवल एजेंट से बात करना होगी। बहुत सारी यात्रा की योजनाओं में बदलाव आ रहे हैं। यदि एयरलाइन या ऑनलाइन ट्रैवल एजेंट आपको बताता है कि धनवापसी उपलब्ध नहीं है या उन्होंने व्यापार करना बंद कर दिया है, तो यह आपके क्रेडिट कार्ड कंपनी से संपर्क कर सकते हैं। यदि आपने बुकिंग में यात्रा बीमा है तो अपने प्रदाता के साथ भी संपर्क कर सकते हैं।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned