scriptWeather Update: अगले 24 घंटे में बिहार, पंजाब समेत 10 से ज्यादा राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें अपने इलाके का हाल | Weather Update IMD Heavy Rainfall Alert in more then 10 state | Patrika News

Weather Update: अगले 24 घंटे में बिहार, पंजाब समेत 10 से ज्यादा राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें अपने इलाके का हाल

locationनई दिल्लीPublished: Sep 01, 2020 02:44:36 pm

Weather Update देश के 10 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश को लेकर जारी हुआ अलर्ट
अगले 24 घंटे में उत्तर भारत के ज्यादा हिस्सों में मेहरबान रहेगा मानसून
मैदान से लेकर पहाड़ी इलाकों तक बदल रही है मौसम की चाल

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update )लगातार बदल रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटे में देश के 10 से ज्यादा राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। दरअसल इस वक्त मानसून ( Monsoon in India ) देश के ज्यादातर राज्यों में मेहरबान है। मैदान से लेकर पहाड़ी इलाकों तक हर जगह अच्छी बारिश दर्ज की जा रही है। आमतौर पर सितंबर तक मानसून वापसी की तैयारी में होता है, लेकिन इस बार सक्रिय मानसून गतिविधियां देखने को मिल रही हैं।
मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों का मौसमी बुलेटिन जारी किया है, जिसमें देश के अधिकतर राज्यों में बारिश होने की उम्मीद जताई है।

देशभर में लागू हुआ अनॉलक-4, जानें गाइडलाइन के तहत क्या खुला रहेगा और क्या रहेगा बंद
देशभर के कई इलाकों में इस वक्त मानसून मेहरबान नजर आ रही है। लगातार बारिश के चलते कई इलाकों में बाढ़ ने तबाही मचा रखी। वहीं कुछ इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। दरअसल चार दशक के बाद अगस्त में इतनी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। सामान्य से 25 फीसदी ज्यादा बारिश ने कई इलाकों में मानसून की बेरुखी को भी पूरा कर दिया है।
आईएमडी के मुताबिक अगले 24 घंटे में देश के 10 से ज्यादा राज्यों में अच्छी बारिश के संकेत हैं।
असम और मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है।
इन राज्यों में बारिश के आसार
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट के मुताबिक उत्तर भारत के कई राज्यों में अच्छी बारिश की संभावना है। इनमें पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर प्रमुख रूप से शामिल हैं।
वहीं राजस्थान, बिहार, ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल के साथ-साथ पूर्वोत्तर राज्यों जैसे अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कई इलाकों में भी जोरदार बारिश होने के आसार हैं।
दक्षिण राज्यों की बात करें तो आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के साथ साथ केरल में अगले दो दिन अच्छी बारिश के संकेत हैं।

आपको बता दें कि बीते 24 घंटों के दौरान राजस्थान, गुजरात और कोंकण और गोवा के पश्चिमी हिस्सों में भीषण बारिश दर्ज की गई है।
जिस 13 नंबर से आमतौर पर दूर भागते हैं लोग, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से इसी अंक के साथ था खास कनेक्शन

पश्चिम राजस्थान की तरफ बढ़ रहा निम्न दबाव
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक निम्न दबाव के क्षेत्र बनने की वजह से मानसून काफी सक्रिय है। अब ये सिस्टम धीरे-धीरे पश्चिम राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में यहां अच्छी बारिश के संकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो