scriptट्रंप के बयान से भड़का अफगानिस्तान, अमरीका से मांगी सफाई | Afghan Govt hits back on Trump remarks on Afghanistan | Patrika News

ट्रंप के बयान से भड़का अफगानिस्तान, अमरीका से मांगी सफाई

locationनई दिल्लीPublished: Jul 24, 2019 10:26:47 am

Submitted by:

Anil Kumar

Imran-Trump Meeting: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा यदि वे चाहेंगे तो 10 दिन में अफगानिस्तान में युद्ध को खत्म कर सकते हैं
डोनाल्ड ट्ंरप ने कहा अफगानिस्तान में शांति बहाली को लेकर पाकिस्तान के साथ मिलकर काम कर रहे हैं

Ashraf Ghani and Trump

कंधार। अफगानिस्तान में शांति बहाली को लेकर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बड़ा बयान दिया है। ट्रंप ने कहा है कि अफगानिस्तान में वे एक सप्ताह में युद्ध को खत्म कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए लाखों लोगों को जान गवांनी पड़ सकती है।

डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान के बाद अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी के कार्यालय ने मंगलवार को फौरन आपत्ति जताया और काबुल स्थित अमरीकी दूतावास से स्पष्टीकरण मांगा।

ट्रंप ने सोमवार को कहा ‘यदि मैं युद्ध जीतना चाहूंगा तो, अफगानिस्तान का सफाया हो जाएगा’। ‘ऐसा करने में मुझे केवल 10 दिन लगेंगे’। हालांकि ट्रपं ने यह नहीं बताया कि यह कैसे किया जाएगा।

कश्मीर पर ट्रंप के बयान को लेकर विपक्ष एकजुट, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांगा जवाब

बता दें कि अमरीका यात्रा पर पहुंचे इमरान खान के साथ मुलाकात के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने यह आपत्तिजनक टिप्पणी की। इस दौरान दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान में युद्ध को समाप्त करने सहित कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

ट्रंप ने कहा कि हम खुद को निकालने के लिए पाकिस्तान और अन्य लोगों के साथ काम कर रहे हैं। न ही हम पुलिसकर्मी बनना चाहते हैं, क्योंकि मूल रूप से हम अभी पुलिसकर्मी हैं और हमें पुलिसवाला नहीं समझा जाना चाहिए।

https://twitter.com/ANI/status/1153586813535170568?ref_src=twsrc%5Etfw

डोनाल्ड ट्रंप के बयान पर अफगानिस्तान ने जताई आपत्ति

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान को लेकर अफगानिस्तान ने आपत्ति जताई है। अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी के कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ‘हम अफगानिस्तान में शांति सुनिश्चित करने के अमरीकी प्रयासों का समर्थन करते हैं, लेकिन सरकार इस बात को रेखांकित करती है कि किसी देश का प्रमुख अफगानिस्तान के भाग्य का फैसला नहीं कर सकता है।’ सोशल मीडिया पर, अफगानों और विश्लेषकों ने अपने स्वयं के भारी बमबारी के साथ जवाबी कार्रवाई की।

अफगानिस्तान में ट्रंप के बयान पर आम लोगों व विशेषज्ञों ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। रहमतुल्ला नबील (अफगानिस्तान के आगामी राष्ट्रपति चुनाव में एक उम्मीदवार) ने एक ट्वीट करते हुए कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप के ‘अपमान’ के जवाब में अशरफ गनी से लेकर तालिबान तक सभी अफगानी नेताओं को अपने स्वार्थ को छोड़ना चाहिए और घोषणा करनी चाहिए कि हम आपस में मिलकर शांति बहाली की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि अमरीका या पाकिस्तान से मध्यस्थता की कोई जरूरत नहीं है।

डोनाल्ड ट्रंप के दावे को भारत ने किया खारिज, कभी नहीं की थी कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता की पेशकश

बता दें कि अमरीका में अल-कायदा के आतंकियों द्वारा 9/11 के हमले के बाद 2001 से अमरीकी सैनिक अफगानिस्तान में आतंकियों के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है। अमरीका के इतिहास में यह सबसे अधिक दिनों तक चलने वाला लड़ाई है।

पाकिस्तानी नेता के एक बयान के अनुसार, वाशिंगटन में सोमवार को ट्रंप और इमरान खान ने बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच दक्षिण एशिया में शांति, स्थिरता और आर्थिक समृद्धि लाने के लिए सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने अफगान शांति और सुलह प्रक्रिया की प्रगति की समीक्षा की। लेकिन इमरान खान ने कहा कि प्रक्रिया में लगातार आगे बढ़ना एक साझा जिम्मेदारी है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो