scriptकाबुल से सुरक्षित निकाले गए 135 भारतीय दोहा के रास्ते आएंगे भारत | Air Force Special Flight rescuing indian in afganistan will reach soon | Patrika News

काबुल से सुरक्षित निकाले गए 135 भारतीय दोहा के रास्ते आएंगे भारत

Published: Aug 22, 2021 10:02:33 am

माना जा रहा है कि अफगानिस्तान से रविवार सुबह लगभग 300 लोगों के भारत वापिस लौटने की संभावनाएं हैं।

indian_returning_from_afghanistan.jpg
नई दिल्ली। अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों के लिए भारत सरकार लगातार प्रयास कर रही है। भारतीय विदेश विभाग और दूतावास ने एक ट्वीट करते हुए जानकारी दी है कि पिछले कुछ दिनों में काबुल से दोहा पहुंचे 135 भारतीयों का पहला दल भारत लाया जा रहा है। एक अनुमान के अनुसार अभी अफगानिस्तान में लगभग 400 भारतीय फंसे हुए हो सकते हैं।
https://twitter.com/MEAIndia?ref_src=twsrc%5Etfw
ट्वीट में कहा गया है कि दूतावास के अधिकारियों ने इन सभी भारतीयों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए कांसुलर एक्सेस और अन्य जरूरतों का ध्यान रखा है। ट्वीट में कतर के अधिकारियों का भी धन्यवाद कहा गया है। माना जा रहा है कि अफगानिस्तान से रविवार सुबह लगभग 300 लोगों के भारत वापिस लौटने की संभावनाएं हैं।
यह भी पढ़ें

अमरीकी राष्ट्रपति ने तालिबान को दी अंजाम भुगतने की चेतावनी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जानकारी देते हुए कहा कि 87 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान ताजिकिस्तान से नई दिल्ली के लिए रवाना हुआ है। दूतावास के अधिकारियों ने बताया कि 80 से अधिक भारतीयों को इंडियन एयरफोर्स के मिलिट्री प्लेन के जरिए काबुल से ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे लाया गया है, इसके बाद उन्हें एयर इंडिया की फ्लाइट से दिल्ली भेजा जाएगा।
यह भी पढ़ें

ट्रंप ने बाइडेन पर लगाए आरोप, कहा-क्या व इतिहास में सबसे बड़ी सामरिक गलती के लिए माफी मांगेंगे

भारतीय अधिकारियों को मिल रही है विदेशी मदद
रिपोर्ट्स के अनुसार अफगानिस्तान में फंसे भारतीय अधिकारियों, राजनयिकों, सुरक्षाकर्मियों व अन्य भारतीयों को निकालने के लिए अमरीका की भी सहायता ली गई है। उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान पर तालिबान द्वारा अधिकार किए जाने के बाद से अमरीका और भारत सहित अन्य देश अपने नागरिकों को वहां से सुरक्षित निकालने के अभियान में जुटे हुए हैं। इसके लिए अमरीका ने अपने 6,000 सैनिकों को भी तैनात किया हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो