scriptओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा मारा गया, अमरीका ने रखा था 7 करोड़ का इनाम | Al Qaeda Leader Osama Bin Laden Son Hamza Killed | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा मारा गया, अमरीका ने रखा था 7 करोड़ का इनाम

Osama bin laden son hamza: पता बताने वाले को साथ करोड़ रुपए देने की घोषणा की गई थी
अपने पिता की मौत बदला लेने के लिए हमजा ने अमरीका को तबाह करने की साजिश रची थी

 

Aug 01, 2019 / 03:27 pm

Mohit Saxena

hamza

वाशिंगटन। आतंकी संगठन अलकायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा के मारे जाने की खबर है। हालांकि अभी तक उसकी मौत की पुष्टि नहीं हुई है। अमरीकी मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक उसे कहां मारा गया है यह पता नहीं चल सका है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस पर कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया है।

गौरतलब है कि अमरीका ने हमजा का पता बताने वाले को 10 लाख डॉलर पुरस्‍कार देने की घोषणा की थी।

अमरीका के निशाने पर था हमजा

अमरीका ने कहा था कि हमजा अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए उस पर हमले की साजिश रच रहा है। आतंकी साजिश के खतरे को देखते हुए इतनी बड़ी पुरस्कार राशि रखी गई थी। ‘जिहाद के युवराज’ के नाम से जाने जाने वाले हमजा के ठिकाने का काफी दिनों से कोई अता-पता नहीं था।

ईरान ने अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो की पेशकश ठुकराई, दोनों देशों में बढ़ी तकरार

laden
अमरीका के दबाव में नागरिकता रद्द कर दी

कई वर्षों से कयास लगाए जा रहे थे कि हमजा पाकिस्तान, अफगानिस्तान, सीरिया में रह रहा है या फिर ईरान में नजरबंद है। अब उसके मारे जाने की सूचना सामने आई है। अमरीका के दबाव में आकर सऊदी अरब ने हमजा बिन लादेन की नागरिकता एक साल पहले ही रद्द कर दी थी।

कुछ दिन पहले ही की थी शादी

अल-कायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन ने पिछले दिनों शादी कर ली थी। हमजा ने 9/11 आतंकी हमले के लिए विमान हाइजैक करने वाले मोहम्मद अता की बेटी से यह शादी रचाई थी। ओसामा की मौत के बाद हमजा को संगठन का मुखिया घोषित किया गया था। वह अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए बड़ी आतंकी साजिश रच रहा था।

खबरों के मुताबिक, हमजा की पत्नी मिस्र की नागरिक है। ओसामा बिन लादेन के मरने के बाद से उसकी पत्नियां और बच्चे सऊदी अरब लौट गए थे जहां उन्हें पूर्व शहजादे मोहम्मद बिन नायेफ ने शरण दी थी। हमजा का नाम चीफ के रूप में अंतिम बार वर्ष 2018 में अलकायदा की ओर से जारी किया गया था।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Miscellenous World / ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा मारा गया, अमरीका ने रखा था 7 करोड़ का इनाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो