scriptपरमाणु परीक्षण बंद करने के बाद भी अमरीका ने नहीं हटाए उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंध | America not lifted North Korea sanctions after closure of nuclear test | Patrika News

परमाणु परीक्षण बंद करने के बाद भी अमरीका ने नहीं हटाए उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंध

locationनई दिल्लीPublished: Jun 12, 2018 06:00:42 pm

Submitted by:

Shivani Singh

उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंध अमरीका नहीं हटाएगा।

doanld trump

परमाणु परीक्षण बंद करने के बाद भी अमरीका नहीं हटाए उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंध

नई दिल्ली। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की मंगलवार को सिंगापुर में मुलाकात हुई। इस मुलाकात को दोनों ने ही ऐतीहासिक बताते हुए इस पर अच्छी प्रतिक्रिया दी। दोनों देशों की मुलाकात से पहले ऐसा कहा जा रहा था कि उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण बंद करने का वादा करता है तो उस पर लगे प्रतिबंध हटा दिए जाएंगे। कोरिया ने अमरीका को विश्वास दिलाते हुए कहा कि उसने मिसाइल और परमाणु परीक्षण ठिकानों को नष्ट करना शुरू कर दिया है। लेकिन इन सब के बावजूद अमरीका ने उस पर जो भी प्रतिबंध लगाया था उसे अभी भी नहीं हटाया है।

यह भी पढ़ें

पहले फेसबुक पर बॉयफ्रेंड के साथ की वीडियो चैटिंग फिर लगाई फांसी

नहीं हटेगा उत्तर कोरिया पर से प्रतिबंध

मुलाकात के बाद यहां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि किम जोंग-उन ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने मिसाइल और परमाणु परीक्षण ठिकानों को नष्ट करना शुरू कर दिया गया है। ट्रंप ने कहा कि अमरीका ने उत्तर कोरिया पर जो भी प्रतिबंध लगाया था, उन्हें इतनी जल्दी नहीं हटाया जाएगा। अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि उत्तर कोरिया में मानवाधिकारों की स्थिति में व्यापक सुधार के बाद ही प्रतिबंधों को ख़त्म करने के बारे में सोचा जाएगा।

यह भी पढ़ें

बिहार: अब नालंदा में कपल से छेड़खानी, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

ऐतिहासिक सिंगापुर समझते पर दस्तखत

बता दें कि आज जो मुलाकात हुई उस दौरान उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ऐतिहासिक सिंगापुर समझते पर दस्तखत किया। मंगलवार सुबह से लेकर लंच तक उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बीच दो बार बैठक हुई है। पहले दोनों नेताओं ने करीब 50 मिनट तक बंद कमरे में बातचीत की और फिर दोनों पक्षों के प्रतिनिधिमंडल दूसरे दौर की बातचीत के लिए जुटे। बैठकों के बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त बयान पर दस्तखत किए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो