scriptब्रिटेन: भारतीय यात्रियों पर लगी रोक में मिली छूट, दो खुराक वालों को अब अनिवार्य होटल क्वारंटीन में नहीं जाना होगा | Britain lifts restrictions on Indian Travelers on traveling | Patrika News

ब्रिटेन: भारतीय यात्रियों पर लगी रोक में मिली छूट, दो खुराक वालों को अब अनिवार्य होटल क्वारंटीन में नहीं जाना होगा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 10, 2021 12:32:38 am

Submitted by:

Mohit Saxena

यात्रियों को भारत से रवाना होने के तीन दिन पहले कोरोना जांच करानी होगी। इसके साथ एक लोकेटर फॉर्म भरकर देना होगा।

coronavirus in britain

नई दिल्ली। कोरोना टीके की दोनों खुराकें ले चुके भारतीयों को अब ब्रिटेन पहुंचने पर दस दिन के अनिवार्य होटल क्वारंटीन में नहीं जाना होगा। ब्रिटेन ने रविवार को अपने यात्रा प्रतिबंधों में छूट दी है। उसने ऐलान किया है कि भारत को रेड से अंबर सूची में डाल दिया है।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान: विदेश मंत्रालय ने घुसपैठ के आरोपों को किया खारिज, कहा- भारत आधारहीन बातें कर रहा

पसंद की किसी जगह पर क्वारंटीन रह सकते हैं

दोनों खुराक ले चुके भारतीयों को दस दिन का होटल क्वारंटीन जरूरी नहीं है। हेल्थ एवं सोशल केयर डिपार्टमेंट के अनुसार भारत में टीका लगवाने वाले यात्री अब अपने घर या पसंद की किसी जगह पर दस दिन क्वारंटीन रह सकते हैं। ब्रिटेन सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट में बनी ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका के कोविशील्ड टीके को मान्यता दी है।

लोकेटर फॉर्म भरकर देना होगा

यात्रियों को भारत से रवाना होने के तीन दिन पहले कोरोना जांच करानी होगी। इसके साथ ही ब्रिटेन पहुंचने पर दो टेस्ट (पहला पहुंचने के दूसरे दिन और दूसरा आठवें दिन के लिए) पहले से बुक करना होगा। इसके साथ एक लोकेटर फॉर्म भरकर देना होगा। इसमें बताना होगा कि वे कहां रुकने वाले हैं। कोरोना महामारी को देखते हुए सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद हो चुकी हैं। सिर्फ भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय एयर बबल करार के अंतगर्त यात्रा करी जा सकेगी।

ये भी पढ़ें: जलवायु परिवर्तन पर UN की डराने वाली रिपोर्ट, नहीं संभले तो सब कुछ हो जाएगा तबाह

भारत के रेड सूची से बाहर आते ही ब्रिटेन जाने के लिए टिकटों की डिमांड बढ़ चुकी है। इसको देखते हुए विमानन कंपनियों ने किराए में बढ़ोतरी की है। डीजीसीए ने इस किराए में बढ़ोतरी पर विमानन कंपनियों से जानकारी मांगी है।

ब्रिटिश एयरवेज ने दिल्ली से लंदन की इकोनॉमी क्लास का किराया 26 अगस्त की उड़ान के लिए 3.95 लाख रुपये कर दिया है। वहीं पहले यही टिकट विस्तारा और एयर इंडिया पर क्रमश:1.2 व 2.3 लाख रुपये का ही था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो