scriptCorona Vaccine का महिलाओं में ज्यादा साइड इफेक्ट, एलर्जी के 90 फीसदी मामले आने के बाद जांच शुरू | Corona Vaccine Allergic cases 90 percent in Women America start investigation | Patrika News

Corona Vaccine का महिलाओं में ज्यादा साइड इफेक्ट, एलर्जी के 90 फीसदी मामले आने के बाद जांच शुरू

Published: Jan 08, 2021 11:11:46 am

Corona Vaccine से एलर्जी के ज्यादा केस महिलाओं में
गंभीर एलर्जी के 90 फीसदी मामलों में महिलाएं शामिल
अमरीका में अब तक 50 लाख लोगों को दी जा चुकी फाइजर और मॉडर्ना वैक्सीन

Corona Vaccine Side Effects

कोरोना वैक्सीन से एलर्जी के मामलो में 90 फीसदी केस महिलाओं के

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) से जंग के बीच नए वर्ष से दुनिया के कई देशों में वैक्सीनेशन ( Corona Vaccination ) शुरू हो चुका है। इसी कड़ी में अमरीका भी शामिल है। जहां फाइजर ( Pfizer ) और मॉडर्ना ( Moderna ) की वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो चुका है। जैसे-जैसे वैक्सीनेशन का काम आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे इससे जुड़े साइड इफेक्ट्स की खबरें भी सामने आ रही हैं।
यही वजह है कि सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (सीडीसी) अब मामलों को मॉनिटर कर रहा है। साथ ही जिन लोगों को एलर्जिक रिएक्शंस हो रहा है, उन्हें दूसरी डोज न लेने की सलाह दी जा रही है। खास बात यह है कि वैक्सीनेशन से एलर्जी के 90 फीसदी मामले महिलाओं में देखने को मिल रहे हैं।
अब मोबाइल सुनाई नहीं देगी कोविड को लेकर अमिताभ बच्चन की आवाज वाली कॉलर ट्यून! कोर्ट में दायर हुई पीआईएल

अमरीकी मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक, सीडीसी ने कहा है कि फाइजर की वैक्सीन लगाने के बाद एनाफिलेक्सिस (गंभीर एलर्जिक रिएक्शन) के 28 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं मॉडर्ना की वैक्सीन लगाने के बाद एक शख्स में रिएक्शन देखा गया है।
अमरीकी पब्लिक हेल्थ एजेंसी के मुताबिक, हर 10 लाख लोगों को किए जा रहे टीकाकरण पर एलर्जिक रिएक्शन की दर 11.1 पर्सेंट है।

आपको बता दें कि फ्लू के मामले में हर दस लाख टीकों पर एलर्जिक रिएक्शन की दर 1.3 है। सीडीसी की वीकली रिपोर्ट पर गौर करें तो 14 से 23 दिसंबर के बीच फाइजर की वैक्सीन के 18.96 लाख डोज दिए गए। इनमें से एनाफिलेक्सिस के 21 केस मिले।
टीकाकरण के पहले 15 मिनटों में रिएक्शन
वैक्सीनेशन किए जाने के पहले 15 मिनटों 71 फीसदी एलर्जिक रिएक्शन सामने आए हैं। खास बात यह है कि इनमें 90 फीसदी महिलाएं शामिल हैं। गंभीर एलर्जी रिएक्शन मामलों में महिला मरीजों की संख्या ज्यादा है।
हालांकि अधिकारियों का कहना है कि प्रति दस लाख पर 11 एलर्जिक रिएक्शन के मामलों के बावजूद फाइजर की वैक्सीन को सेफ कहा जाएगा।

पहले से एलर्जिक लोगों को ज्यादा खतरा
यूएसए टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक वैक्सीन लगने के 30 मिनट के अंदर रिएक्शन वाले 86 फीसदी मामले हैं। खास बात यह है कि इनमें वे लोग ज्यादा शामिल हैं जिन्हें पहले से ही कोई ना कोई एलर्जी की समस्या है। यानी वैक्सीनेशन से उन लोगों को ज्यादा खतरा है जो पहले ही किसी तरह की एलर्जी से परेशान हैं।
सात दशक के इतिहास में चौथी बार बिना किसी मुख्य अतिथि के मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस समारोह, जाने पहले कब-कब हुआ ऐसा

50 लाख लोगों को दी जा चुकी वैक्सीन
अमरीका में वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है। यहां अब तक फाइजर और मॉडर्ना दोनों वैक्सीन करीब 50 लाख लोगों को दी जा चुकी है।
आपको बता दें कि फाइजर की वैक्सीन के 16 दिन बाद मियामी में एक डॉक्टर की मौत हो गई थी। वहीं ब्रिटेन में फाइजर का टीका लगाने के 48 घंटे में ही एक हेल्थ वर्कर भी दम तोड़ चुकी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो