scriptCoronavirus Outbreak: पहली बार जानवर से इंसान में पहुंचा वायरस, डेनमार्क में मारे जाएंगे 11,000 मिंक | Coronavirus Outbreak: first case of animal to human infection, 11,000 mink to be killed in Denmark | Patrika News

Coronavirus Outbreak: पहली बार जानवर से इंसान में पहुंचा वायरस, डेनमार्क में मारे जाएंगे 11,000 मिंक

locationनई दिल्लीPublished: Jun 18, 2020 03:14:27 pm

दुनिया में मिंक ( mink ) की खाल का सबसे बड़ा उत्पादक है डेनमार्क (Denmark news), लेकिन मिंक जानवरों में यह कोरोना का पहला ( Coronavirus in Animals ) प्रकोप है।
नीदरलैंड में 13,000 अलग-अलग खेतों में वायरस ( Coronavirus Outbreak ) का पता चलने के बाद हाल ही में 570,000 से अधिक जानवरों को मारा ( Animal slaughter ) गया था।
जेनेटिक और महामारी विज्ञान की जांच में नीदरलैंड में कम से कम दो कृषि श्रमिकों में मिंक से कोरोना वायरस पहुंचने ( animal transmitted diseases ) का दावा किया गया था।

11000 mink to be killed in Denmark

11000 mink to be killed in Denmark

नई दिल्ली। डेनमार्क ( Denmark news ) सरकार ने एक प्रकार का ऊदबिलाव जैसे जानवर यानी मिंक ( mink ) पालने वाले एक फार्म में COVID-19 संक्रमित ( Coronavirus outbreak ) पाए जाने के बाद सभी 11,000 मिंक को मारने ( Animal slaughter ) का आदेश दिया है। सरकार ने यह कदम दुनिया में जानवरों से इंसानों में वायरस संक्रमण फैलने ( animal transmitted diseases ) के पहले मामले की जानकारी मिलने के बाद उठाया है।
चीन से विवाद के बाद राजनाथ सिंह ने बुलाए सभी सेना प्रमुख और दे दिया बड़ा आदेश, चीन में खलबली

डेनमार्क मिंक की खाल का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक है, लेकिन देश में मिंक की आबादी में कोरोना वायरस संक्रमण ( Coronavirus in Animals ) का यह पहला मामला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पड़ोसी देश नीदरलैंड में 13 अलग-अलग फार्म में इस वायरस का पता चलने के बाद हाल ही में 570,000 से अधिक मिंक को मारने का आदेश दिया गया था।
दानिश वेटरनरी एंड फूड एडमिनिस्ट्रेशन ने बुधवार को एक बयान में कहा, “सरकार ने एहतियाती रूप से फैसला किया है कि संक्रमित मिंक स्टॉक को बीमारी के संभावित प्रसार के जोखिम को कम करने के लिए मार दिया जाएगा।” डेनमार्क के अधिकारियों का मानना है कि कोरोना वायरस के एक पॉजिटिव मरीज द्वारा इन पशुओं की आबादी में यह वायरस पहुंच गया। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि इनमें से कितने जानवरों के संक्रमित होने की पुष्टि की गई है।
https://twitter.com/hashtag/Coronavirus?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
नीदरलैंड में मिंक फार्म पर कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने की पहली घटना बीते अप्रैल में सामने आई थी, जब बेल्जियम की सीमा के करीब दो फार्म में इन पशुओं के बीच सांस संबंधी बीमारी के लक्षण देखे गए थे। अप्रैल के अंत तक एक फार्म पर 2 फीसदी से अधिक मिंक मर गए, जबकि दूसरे फार्म पर 1 प्रतिशत से अधिक की मौत हो गई।
पिछले माह सामने आई एक रिपोर्ट में बताया गया था कि कि जेनेटिक और महामारी विज्ञान की जांच में नीदरलैंड में कम से कम फार्म के दो कर्मचारियों में कोरोना वायरस मिंक से पहुंचा था। यह दुनिया का पहला ऐसा मामला था जिसमें किसी व्यक्ति को कोरोना का संक्रमण जानवरों से ( Can pets get coronavirus infection ) पहुंचा हो।
कोरोना के तेजी से बढ़तेे मामलों के बीच सरकार की बड़ी घोषणा, शुरू करेगी घर-घर स्क्रीनिंग

पिछले माह नीदरलैंड के इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ के निदेशक जाप वैन डिज्जेल ने कहा था, “यह पहली बार है जब हमने पाया है कि, कम से कम हमने दिखाया है कि यह संभव है कि दो मामलों में कोरोना संक्रमण जानवर से इंसान में पहुंच गया हो। निश्चित रूप से चीन में संक्रमण का मूल स्रोत भी काफी हद तक संभावित जानवर थे।”
जहां मनुष्यों से जानवरों में COVID-19 संक्रमण पहुंचने के कई मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें बिल्लियों, कुत्तों, बाघों और अन्य जानवरों में इसका प्रसार देखने को मिला है, लेकिन इन जानवरों से वायरस के वापस मानव आबादी में जाने के कोई ज्ञात मामले नहीं आए हैं।
https://twitter.com/hashtag/mink?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो