scriptआर्टिकल 370: पाकिस्तानी मीडिया में छाई बौखलाहट, कश्मीर को ‘विफल’ करने का भारत पर आरोप लगाया | How Pakistani media react on Modi decision on Article 370 | Patrika News

आर्टिकल 370: पाकिस्तानी मीडिया में छाई बौखलाहट, कश्मीर को ‘विफल’ करने का भारत पर आरोप लगाया

Published: Aug 07, 2019 01:11:24 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

अनुच्छेद 370 खत्म करने को लेकर मोदी सरकार को कोसा
पाकिस्तानी मीडिया ने इमरान सरकार के साथ मिलाए सुर में सुर

newspaper
नई दिल्ली। पाकिस्तानी मीडिया ने भी इमरान सरकार के सुर में सुर मिलाते हुए मोदी सरकार के अनुच्छेद 370 को खत्म करने और जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा वापस लेने के कदम पर कड़ी आपत्ति जताई है।पाकिस्तानी मीडिया ने भारत सरकार पर एक बार फिर से कश्मीर को “विफल” करने का आरोप लगाया। यहां अखबारों ने इस फैसले पर तीखी प्रतिक्रियाएं दी हैं।
आर्टिकल 370: भारत के कदम से बौखलाया पाकिस्तान, इमरान खान ने पुलवामा जैसे हमले की दी चेतावनी

the dawn
कश्मीर को लूटा जाता है: द डॉन

देश के सबसे प्रमुख समाचार पत्रों में से एक, ‘द डॉन’ ने कहा कि नई दिल्ली अंजीर के पत्तों को बहाती है, विशेष दर्जे वाले कश्मीर को लूटा जाता है। मोदी सरकार की प्रमुख घोषणा को मुख्य पृष्ठ पर लेते हुए डॉन ने कहा है कि इमरान खान सरकार को इस फैसले से सतर्क रहना चाहिए।
‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने पांच अगस्त को कश्मीर का सबसे काला दिन बताया है। अखबार के फ्रंट पेज की हेडलाइन में लिखा है कि यह कश्मीर के लिए सबसे काला दिन है।

tribune
पागल पन की हद पार करना है : पाकिस्तान टुडे
वहीं ‘पाकिस्तान टुडे’ ने कहा कि भारत फिर से कश्मीर में विफल हो गया। उसने लीड खबर की हेडिंग ‘मैडमैन आन द लूज’ दी। इसका अर्थ है कि पागल पन की हद पार करना। जबकि ‘पाकिस्तान ऑब्जर्वर’ ने कहा, भारत ने कश्मीर के विशेष दर्जे पर कब्जा कर लिया है। द नेशन ने कहा है कि भारत जबरन IOK का विशेष दर्जा छीन लेता है।
अनुच्छेद 370: पाक सेना का बयान, कश्मीरियों के लिए किसी भी हद तक मदद को तैयार

the nation
daily times
पाकिस्तान सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द करने की मोदी सरकार की घोषणा की निंदा की और खारिज कर दिया । इसके साथ भारत के अवैध और एकतरफा कदम का मुकाबला करने के लिए सभी संभव विकल्पों का प्रयोग करने की कसम खाई।
आर्टिकल 370: UAE ने मोदी सरकार के फैसले पर जताया समर्थन, बताया भारत का आंतरिक मामला

भारतीय प्रोजेक्ट खतरनारक मोड़ पर..: द वॉशिंगटन पोस्ट

वहीं अन्य विदेशी मीडिया के अखबारों में ‘द वॉशिंगटन पोस्ट’ कश्मीर मुद्दे पर छपे ओपिनियन का शीर्षक लगाता है-कश्मीर में बस्तियां बसाने का भारतीय प्रोजेक्ट खतरनारक मोड़ पर…
द वॉशिंगटन पोस्ट लिखता है कि कई इतिहासकारों और कानून के जानकारों ने अनुच्छेद 370 पर राष्ट्रपति के आदेश को असंवैधानिक बताया है।
kashmir
पुरानी स्वायत्तता को भारत ने खत्म किया : द न्यूयॉर्क टाइम्स

‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने अपने शीर्षक में लिखा कश्मीर को दी दशकों पुरानी स्वायत्तता को भारत ने खत्म किया, पाकिस्तान ने दी चेतावनी। अखबार के अनुसार भारत की राष्ट्रवादी सरकार ने कश्मीर को दिए विशेषाधिकार को खत्म कर दिया है। कश्मीर में उठाए गए इस कदम से भारत और पाकिस्तान दोनों देशों में हालात बिगड़ेंगे।

तुर्की के हुर्रियत ‘डेली न्यूज़’ के अनुसार हिंदू राष्ट्रवादियों के आलोचकों का कहना है कि सरकार के इस कदम से मुस्लिम बहुल कश्मीर की आबादी को हिंदू आबादी में बदलने की कोशिश है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो