scriptIndia को मिला America का साथ, पोम्पियो बोले- सीमा विवाद पर Indian Army ने China को दिया करारा जवाब | India-China Faceoff: Mike Pompeo said Indian Army gave a befitting reply to China on ladakh border dispute | Patrika News

India को मिला America का साथ, पोम्पियो बोले- सीमा विवाद पर Indian Army ने China को दिया करारा जवाब

locationनई दिल्लीPublished: Jul 08, 2020 11:19:44 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ( US Secretary of State Mike Pompeo ) ने कहा कि चीन ने जिस तरह से पूर्वी लद्दाख में हुई झड़प में ‘आक्रामकता’ दिखाई, भारतीय सेना ( Indian Army ) ने बेहतर तरीके से उसका जवाब दिया है।
पोम्पियो ने आगे कहा कि दुनिया ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ( Chinese Communist Party ) का असली रंग देख लिया हैं और मैं पहले से कहीं ज्यादा आश्वस्त हूं कि दुनिया के मुक्त लोग खतरे को समझते हुए एक साथ आएंगे।

mike pompeo

India-China Faceoff: Mike Pompeo said Indian Army gave a befitting reply to China on ladakh border dispute

वाशिंगटन। पूर्वी लद्दाख सीमा ( Eastern Ladakh Border ) के गलवान घाटी ( Galwan Valley ) में भारत-चीन सैनिकों ( India China Army ) के बीच बीते 15 जून की रात हुए हिंसक घटना को लेकर एक बार फिर से भारत को अमरीका ( India America Relation ) का साथ मिला है और चीन ( China ) को मुंह की खानी पड़ी है। अमरीका ने बुधवार को सीमा विवाद ( Border Dispute ) को लेकर चीन को आड़े हाथों लिया और जमकर निशाना साधा है।

अमरीका ने कहा कि चीन ने जिस तरह से पूर्वी लद्दाख में हुई झड़प में ‘आक्रामकता’ दिखाई, भारतीय सेना ( Indian Army ) ने बेहतर तरीके से उसका जवाब दिया है। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ( US Secretary of State Mike Pompeo ) ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के बीच जारी तनाव ( India China tension ) को लेकर मैंने भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ( Indian Foreign Minister S.K. Jaishankar ) से कई बार बातचीत की है। चीन ने आक्रामकता दिखाई, जिसका बेहतर और करारा जवाब भारत ने दिया है।

Ladakh में भारत के आगे झुका चीन, NSA Ajit Doval की रणनीति से PLA पीछे हटने को तैयार

पोम्पियो ने आगे कहा कि दुनिया ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ( Chinese Communist Party ) का असली रंग देख लिया हैं और मैं पहले से कहीं ज्यादा आश्वस्त हूं कि दुनिया के मुक्त लोग खतरे को समझते हुए एक साथ आएंगे। दुनिया पर जनरल शी जिनपिंग ( Xi Jinping ) का प्रभाव स्वतंत्र और लोकतंत्र प्रेमी लोगों के लिए अच्छा नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि चीन अपने कई पड़ोसी देशों के साथ सीमा को लेकर विवाद पैदा कर रहा है। दुनियाभर के देशों को चीन को ऐसा करने की इजाजत नहीं देनी चाहिए। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) ने इसे गंभीरता से लिया है।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

कोरोना पर भी चीन पर जमकर बरसे पोम्पियो

माइक पोम्पियो ने आगे कहा कि इस मुद्दे पर अमरीका ( America ) ने कई बार चीनी नेतृत्व से बातचीत करने की कोशिश की, क्योंकि हम इसे लेकर गंभीर हैं। उन्होंने कहा कि जब मैं हम कह रहा हूं तो इसका मतलब सिर्फ अमरीका से नही है, बल्कि जल्द ही यूरोपीय संघ के देशों ( European Union countries ) से भी बातचीत होगी और विचार किया जाएगा कि चीनी सरकार की चुनौतियों का जवाब कैसे दिया जाए।

LAC पर China को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, Indian Army ने 30 हजार सैनिक किए तैनात

कोरोना वायरस को लेकर भी माइक पोम्पियो ने चीन को आड़े हाथों लिया। चीन को घेरते हुए पोम्पियो ने कहा कि मुझे लगता है कि चीन के वुहान ( Wuhan ) से फैलनने वाला कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की वजह से आज पूरी दुनिया मुसीबत में है और पूरे विश्व ने चीनी सरकार ( Chinese government ) का असली रंग भी देख लिया है। उन्होंने कहा कि अब मुझे पहले से ज्यादा यकीन हो गया कि चीन ने यह खतरा जानबुझकर पैदा किया है। बता दें कि इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) और कई देश कोरोना वायरस को लेकर चीन को जिम्मेदार ठहरा चुके हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7uq2vu
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो