scriptईरानी मूल की जैस्मीन मोगबेली NASA के अगले अंतरिक्ष मिशन के लिए चुनी गईं | Iranian-origin Jasmine Mogbeli selected for NASA's next space mission | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ईरानी मूल की जैस्मीन मोगबेली NASA के अगले अंतरिक्ष मिशन के लिए चुनी गईं

जैस्मीन मोगबेली ( Jasmin Moghbeli ) MIT विश्वविद्यालय से स्नातक हैं और वह बास्केटबॉल की भी एक अच्छी खिलाड़ी हैं
जैस्मीन तीन माह पहले ही अपने पार्टनर सैम के साथ शादी के बंधन में बंधी हैं

Jan 12, 2020 / 07:03 pm

Anil Kumar

Astronaut Jasmin Moghbeli

Astronaut Jasmin Moghbeli

ह्यूस्टन। ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी ( Iranian General Qasim Suleimani ) के मारे जाने के बाद ईरान-अमरीका में बढ़े तनाव ( US-Iran Tension ) के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है।

दरअसल, अंतरिक्ष स्पेस एजेंसी नासा ( US space agency NASA ) के अगले अभियान के लिए एक ईरानी मूल के अमरीकी नागरिक को चुना गया है।

अमरीका: NASA की महिला वैज्ञानिक क्रिस्टिना कोच ने रचा इतिहास, अंतरिक्ष में बिताया 288 दिन

नासा के आर्तेमिस (Artemis) प्रोग्राम के एलान के बाद 2017 में 18000 उम्‍मीदवारों में से 11 एस्‍ट्रोनॉट का चयन किया गया है। इन्हीं में से एक हैं जैस्मीन।

ईरानी मूल की अमरीकी नागरिक जैस्मीन मोगबेली ( Astronaut Jasmin Moghbeli ) अमरीकी मरीन कोर की मेजर जैस्मीन हेलीकॉप्टर गनशिप पायलट के तौर पर अफगानिस्तान में 150 से ज्यादा अभियानों में हिस्सा ले चुकी हैं। जैस्मीन मोगबेली MIT विश्वविद्यालय से स्नातक हैं और वह बास्केटबॉल की भी एक अच्छी खिलाड़ी हैं।

2005 में अमरीकी सेना में शामिल हुई थीं जैस्मीन

बता दें कि 36 वर्षीय जैस्मीन के माता-पिता ईरानी थे। 1979 में हुई इस्लामिक क्रांति के बाद वे ईरान छोड़कर जर्मनी चले गए थे। जैस्मीन और उनके भाई का जन्म जर्मनी में ही हुआ था।

इसके बाद जैस्मीन के माता-पिता न्यूयॉर्क आ गए, जहां पर जैस्मीन बाल्डविन में पली-बढ़ीं। जैस्मीन बाल्डविन को ही अपना घर मानती हैं। जैस्मीन तीन माह पहले ही अपने पार्टनर सैम के साथ शादी के बंधन में बंधी हैं।

NASA के साथ बिजनेस करने के लिए युवक ने बनाया ऐसा प्लान, शेयर होल्डर को 75 अरब रुपए देने का किया वादा फिर…

जैस्मीन ने मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ( MIT ) से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में स्नातक कर चुकी हैं। इसके बाद वह सैन्य पायलट बनी और 2005 में अमरीकी सेना में शामिल हुईं। जैस्मीन के इस काम में उनके माता-पिता ने पूरा साथ दिया।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / ईरानी मूल की जैस्मीन मोगबेली NASA के अगले अंतरिक्ष मिशन के लिए चुनी गईं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो