scriptन्यूजीलैंड: सप्ताह में चार दिन ही करना होगा काम और तीन दिन मिलेगा आराम! | New Zealand: four days working may be implement, PM Jacinda Ardern advises employers | Patrika News

न्यूजीलैंड: सप्ताह में चार दिन ही करना होगा काम और तीन दिन मिलेगा आराम!

locationनई दिल्लीPublished: May 21, 2020 07:12:46 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ( Prime Minister Jasinda Ardern ) ने नियोक्ताओं को सप्ताह में चार दिन का वर्कवीक रखने की सलाह दी है

work.jpeg

वेलिंगटन। कोरोना संकट ( Corona Crisis ) के बीच पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था ( Global Economy ) लगभग ठप पड़ गई है। कई देशों की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। लिहाजा अब कई देश कोरोना संकट के बीच गिरती अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोल रहे हैं। इसी कड़ी में न्यूजीलैंड में भी लॉकडाउन ( Lockdown Open In NewZealand ) को खोला गया है और प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ( Prime Minister Jasinda Ardern ) देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए जोर शोर से लग गई हैं।

इसी बीच उन्होंने उद्योग घरानों को एक बड़ा सुझाव दिया है। उन्होंने नियोक्ताओं से सप्ताह में चार दिन का ही वर्क रखने की अपील की है। यानी कि यदि नियुक्ता अर्डर्न की बात मान लेते हैं तो फिर न्यूजीलैंड में कर्मचारियों को सप्ताह में केवल चार दिन ही काम करना पड़ेगा और तीन दिन छुट्टी रहेगी।

न्यूजीलैंड: लॉकडाउन में भी स्वास्थ्य मंत्री अपने परिवार के साथ घूमने गए, मिली सजा

जैसिंडा अर्डर्न ने कहा है कि यदि ऐसा करेंगे तो देश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही कई अन्य लचीले कामकाजी विकल्पों से प्रोडक्टिविटी भी बढ़ेगी। इतना ही नहीं वर्क लाइफ बैलेंस (काम/ जीवन संतुलन) भी रखने में मदद मिलेगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7u1we2

फेसबुक वीडियो के जरिए अर्डर्न ने दिया ये सुझाव

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने एक फेसबुक लाइव वीडियो के जरिए देश की अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने और घरेलू पर्यटन को प्रोत्साहित करने को लेकर यह सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि लोग ये कह रहे हैं कि अब चार दिन का वर्क वीक होना चाहिए।

जैसिंडा अर्डर्न ने कहा, ‘मैंने बहुत से लोगों को यह सुझाव देते हुए सुना कि कर्मचारियों के लिए चार दिन का वर्कवीक होना चाहिए, लेकिन जैसा कि मैंने कहा है हम कोरोना से बहुत कुछ सीख चुके हैं और जो लोग लचीलेपन में घर से काम कर रहे हैं वह भी अच्छी प्रोडक्टिविटी दे रहे हैं।’

उन्होंने आगे कहा, ‘मैं वास्तव में लोगों को इस बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करती हूं कि यदि आप एक नियोक्ता ( employer) हैं और ऐसा करने की स्थिति में हैं तो इसके बारे में विचार जरूर कीजिए, क्योंकि इस तरह से निश्चित रूप से पूरे देश में पर्यटन को मदद मिलेगी।

Coronavirus: न्यूजीलैंड में बुधवार से लॉकडाउन, पीएम जैसिंडा अर्डर्न ने की घोषणा

पीएम अर्डर्न के इस सुझाव के बाद से न्यूजीलैंड के लोग काफी उत्साहित हैं। अर्डर्न ने कहा कि देश के लोग अगर अपने कामकाजी जीवन में अधिक लचीलापन रखते तो वे अधिक घरेलू यात्रा ( domestically travelling ) करते। इससे देश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। मौजूदा समय में कोरोना की वजह से पर्यटन क्षेत्र में भारी गिरावट आई है और विदेशों से लोग नहीं आ रहे हैं।

मालूम हो कि न्यूजीलैंड में कई कंपनियां जिनके पास 200 से अधिक लोग काम करते हैं, 2018 में चार दिन का वर्कवीक कर दिया गया था। इसके कुछ अच्छे परिणाम भी देखने को मिले हैं। लिहाजा अब पीएम अर्डर्न ने खुद सभी नियोक्ताओं से ऐसा करने का सुझाव दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो