scriptखराब सेहत की अटकलों के बीच एक समारोह में दिखाई दिए तानाशाह किम जोंग उन! | North Korea's Kim Jong-Un Appears In Public Amid Health Rumors | Patrika News

खराब सेहत की अटकलों के बीच एक समारोह में दिखाई दिए तानाशाह किम जोंग उन!

locationनई दिल्लीPublished: May 02, 2020 08:36:55 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong-Un) 20 दिनों के बाद एक सार्वजनिक समारोह में दिखाई दिए।
इस समारोह की तस्वीरें अभी सामने नहीं आईं हैं।
किम जोंग उन 11 अप्रैल के बाद से मीडिया के सामने नहीं आए हैं।

kim jong un

सेना के अधिकारियों के साथ किम जोंग उन। (फाइल फोटो)

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह के गंभीर स्वास्थ्य को लेकर चल रही अटकलों के बीच शुक्रवार एक खबर ने सबको चौंका दिया है। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया के अनुसार किम जोंग उन (Kim Jong-Un) 20 दिनों के बाद एक सार्वजनिक समारोह में दिखाई दिए। इससे पहले किम जोंग की खराब सेहत को लेकर कई खबरें सामने आईं थीं।
यूएन प्रमुख ने दक्षिण कोरिया को सराहा, कहा- COVID-19 से लड़ाई में इस देश को फॉलो करे दुनिया

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार किम जोंग उन ने सुनचिओन में एक फर्टिलाइजर फैक्ट्री के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया। यह जगह राजधानी प्योंगयांग (Pyongyang) के करीब है। इस दौरान किम की बहन किम यो जोंग भी यहां मौजूद रहीं। हालांकि इस समारोह की तस्वीरें अभी सामने नहीं आईं हैं।
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के स्वास्थ्य को लेकर बीते कई दिनों से नाकारात्मक सूचनाएं मिल रहीं थीं। कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया था कि हार्ट सर्जरी के बाद उनकी मौत हो चुकी है। किम कहां हैं और उनका स्वास्थ्य कैसा है, यह एक रहस्य है। इसकी वजह यह है कि किम जोंग उन 11 अप्रैल के बाद से सरकारी मीडिया के सामने नहीं आए हैं।
उत्‍तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर किए जा रहे सभी दावे पर कोई भी मुहर नहीं लगा सकता है। यहां पर सूचनाएं गोपनीय रखीं जाती हैं। सूचना काफी देर में सामने आती हैं जब तानाशाह इसकी इजाजत देता है। गौरतलब है कि उत्‍तर कोरियाई समाचार पत्रों ने किम जोंग उन की 11 अप्रैल को ली गई तस्‍वीर के अलावा अभी तक कोई नई कोई तस्‍वीर सामने नहीं आई है। उन्‍होंने यह भी नहीं बताया है कि किम जोंग उन बीमार हैं या नहीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो