script

अमरीका: ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम से पहले पीएम मोदी के खिलाफ मुकदमा दायर, वाशिंगटन के संपर्क में अधिकारी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 22, 2019 08:28:35 am

Submitted by:

Anil Kumar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे
पीएम मोदी के खिलाफ एक संघीय कानून ‘टार्चर विक्टिम प्रोटेक्शन एक्ट-1991’ के तहत मामला दर्ज कराई गई है

narendra_modi_.jpg

ह्यूस्टन। अमरीका के ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जहां एक बड़े जलसे ‘Howdy Modi’ में शामिल होंगे और भारतीय-अमरीकियों को संबोधित करेंगे, वहीं दूसरी और अलगाववादी सिख समूहों और पाकिस्तानियों ने विरोध प्रदर्शन की योजना बनाई है।

इन सबके बीच अमरीका में स्थित दो कश्मीरी कार्यकर्ताओं ने कश्मीर में मानवाधिकारों का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ एक संघीय कानूनी याचिका (फेडरल लॉसूट) दायर किया है।

अब ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं और इस बाबत भारतीय अधिकारियों ने वाशिंगटन से संपर्क किया है। भारतीय अधिकारियों की ओर से इस मुकदमे के विभिन्न पहलुओं का पता लगाया जा रहा है।

‘हाउडी मोदी’ से पहले भारतीय-पाकिस्तानी प्रवासियों में भिड़ंत, कार्यक्रम के खिलाफ साजिश करने का आरोप

ह्यूस्टन क्रॉनिकल की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमरीका स्थित दो कश्मीरी कार्यकर्ताओं और खालिस्तान रेफरेंडम फ्रंट द्वारा संयुक्त रूप से 73 पन्नों का मुकदमा दायर किया गया है। इसमें आरोप लगाया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भारतीय सेना के श्रीनगर स्थित 15 कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल कंवलजीत सिंह ढिल्लों ने गैरकानूनी तरीके से कश्मीरी लोगों की हत्याओं को अंजाम दिया है।

याचिका में आरोप लगाया गया है कि भारत जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को रद्द करने के बाद कश्मीरियों के खिलाफ क्रूर व अमानवीय तरीके से पेश आ रहा है।

यह सिविल शिकायत एक संघीय कानून ‘टार्चर विक्टिम प्रोटेक्शन एक्ट-1991’ के तहत दर्ज कराई गई है। रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क के खालिस्तान रेफरेंडम फ्रंट ने कहा है कि संगठन की योजना मामले को एक क्लास एक्शन के रूप में सौंपने की है।

modi_in_america.jpg

‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शामिल होंगे पीएम मोदी

आपको बता दें कि रविवार को प्रधानमंत्री मोदी ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में आयोजित होने वाले ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शामिल होंगे और भारतीय मूल के 50 हजार लोगों को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल होंगे।

इस दौरान अमरीका व विश्व समुदाय का अपनी ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए स्टेडियम के बाहर बड़ी संख्या में मानवाधिकार प्रदर्शनकारियों के जुटने की संभावना है।

‘हाउडी, मोदी’ कार्यक्रम से पहले अमरीका में लगे पीएम मोदी के बड़े-बड़े होर्डिंग, अब तक 50 हजार से अधिक रजिस्ट्रेशन

इस विरोध प्रदर्शन के लिए पाकिस्तान की ओर से ह्यूस्टन की मस्जिदों के बाहर से लोगों को लेकर प्रदर्शन में शामिल करने की पूरी व्यवस्था की जा रही है।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और हर अंतर्राष्ट्रीय मंच पर इस मुद्दे को उठाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन हर मंच पर मुंह की खानी पड़ रही है। लिहाजा पाकिस्तान अब नया पैंतरा अपनाते हुए लोगों को धार्मिक आधार पर भड़काने की कोशिश कर रहा है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो