Pfizer वैक्सीन लेने के 48 घंटे बाद हेल्थ वर्कर की मौत, लगातार सामने आ रहे साइड इफेक्ट

  • Coronavirus संकट के बीच Pfizer का टीका लगाने के बाद महिला की मौत
  • पुर्तगाल में हेल्थ वर्कर की वैक्सीन लगाने के 48 घंटे बाद अचानक हुई मौत
  • पूरी तरह स्वस्थ्य थी महिला, ब्रिटेन समेत अन्य देशों में भी बढ़े वैक्सीन से साइड इफेक्ट के मामले

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus New Strain ) के नए स्ट्रेन के खतरे के बीच दुनिया के कई देशों में वैक्सीनेशन का काम शुरू हो गया है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। फाइजर ( Pfizer ) का टीका लगाने के 48 घंटे बाद ही हेल्थ वर्कर की मौत ने सभी को सकते में डाल दिया है। मामला पुर्तगाल का है।

खास बात यह है कि 41 वर्षीय हेल्थ वर्कर सोनिया असेवेडो ( Sonia Acevedo) में वैक्सीन का शॉट लेने के बाद किसी तरह के साइड इफेक्ट भी नजर नहीं आए, बावजूद वर्कर की मौत ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है।

कोरोना वायरस के नए खतरे के बीच देश में दोबारा लगाया गया लॉकडाउन, मध्य फरवरी तक जारी रहेगी सभी पाबंदियां

पुर्तगाल में एक हेल्थ वर्कर (Portuguese health worker) के Pfizer वैक्सीन लेने के 48 घंटे के भीतर मौत के मामले से हड़कंप मच गया है। इसके अलावा फिनलैंड और बुल्गारिया में भी फाइजर के साइड इफेक्ट सामने आने से वैक्सीन को लेकर कई सवाल खड़े हो गए हैं।

उधर...सोनिया की ऑटोप्सी की गई है और मौत की वजह सुनिश्चित की जा रही है। अब तक जांच रिपोर्ट का इंतजार हो रहा है। आपको बता दें कि पुर्तगाल , फिनलैंड, बुल्गारिया के साथ-साथ ब्रिटेन में भी अमरीकी कंपनी फाइजर के साइड इफेक्ट के मामले सामने आए हैं।

सोनिया को नहीं थी कोई तकलीफ
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोनिया पोर्तो शहर के पुर्तगाली इंस्टीट्यूट ऑफ अंकोलॉजी में काम कर रही थी। इस दौरान उन्हें ना तो कोई बीमारी थी और ना ही कोई तकलीफ। प्रोटोकॉल के तहत पहले हेल्थ वर्कर्स को टीकाकरण के तहत उन्हें टीका लगाया गया था। लेकिन 48 घंटे के बाद ही इस महिला की अचानक मौत हो गई।

वहीं सोनिया के पिता अबिलियो असेवेडो ने पुर्तुगाल डेली अखबार से कहा कि वह एकदम ठीक थी, उसे कोई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत नहीं थी।

पिता ने पूछी मौत की वजह
सोनिया में कोविड के लक्षण नहीं थे और एक ही दिन पहले उसे कोरोना वैक्सीन दी गई थी। सोनिया के पिता का कहना है कि हमें नहीं पता कि उसे क्या हुआ है, हम सिर्फ जवाब चाहते हैं कि सोनिया की मौत किस वजह से हुई।
आपको बता दें कि सोनिया दो बच्चों की मां भी थीं।

पुर्तगाल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑनकोलॉजी की ओर से जारी बयान के मुताबिक सोनिया को 30 दिसंबर को फाइजर का टीका लगाया गया था। इसके 48 घंटे बाद अचानक उसकी मौत हो गई। खास बात यह है कि सोनिया के हेल्थ रिकॉर्ड के मुताबिक वे स्वस्थ थीं। यही वजह है कि अब वैक्सीन को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।

लगातार सामने आ रहे साइड इफेक्ट के मामले
फाइजर वैक्सीन को लेकर लगातार साइड इफेक्ट मामले सामने आ रहे हैं। ब्रेटिन से शुरू हुआ ये सिलसिला अब कई देशों में बढ़ रहा है। इनमें पुर्तगाल के साथ-साथ फिनलैंड और बुल्गारिया भी शामिल है। यहां 4 लोगों में वैक्सीन के साइड इफेक्ट देखे गए।

मौसम ने एक बार फिर ली बड़ी करवट, आईएमडी ने देश के 7 से ज्यादा राज्यों के 16 शहरों में बारिश के साथ कड़ाके की ठंड का जारी किया अलर्ट

सामने आए ये साइड इफेक्ट
साइड इफेक्ट के तहत दो लोगों को सिर और बदन दर्द की शिकायत सामने आई है जबकि अन्य दो लोगों में सुस्ती और तापमान में वृद्धि की परेशानी देखी गई।

coronavirus
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned