scriptसऊदी अरब के युवराज सलमान ने जमाल खागोशी की हत्या की बात कबूली, कहा- मेरी देखरेख में हत्या को अंजाम दिया गया | Saudi king salman said khashoggi is murdered under my direction | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

सऊदी अरब के युवराज सलमान ने जमाल खागोशी की हत्या की बात कबूली, कहा- मेरी देखरेख में हत्या को अंजाम दिया गया

यह साक्षात्कार प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने दिसंबर 2018 में एक रिपोर्टर को दिया था
अमरीका के लेखक को बीते साल इस्तांबुल में सऊदी वाणिज्य दूतावास में मार दिया गया था

Sep 27, 2019 / 08:31 am

Mohit Saxena

salman
वाशिंगटन। सऊदी अरब के युवराज सलमान ने कहा कि अमरीकी पत्रकार जमाल खागोशी की हत्या उनकी देखरेख में हुई है। टीवी पर पर आने वाली एक डॉक्यूमेंट्री में वे खुद स्वीकार कर रहे हैं कि यह काम मेरी नजर में हुआ है। अगले हफ्ते प्रसारित होने वाली इस डॉक्यूमेंट्री ने पुरी दुनिया में हलचल मचा दी है। इसमें सलमान ने कहा है कि उन्हें पल-पल होने वाले घटनाक्रम की जानकारी थी। यह साक्षात्कार प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने दिसंबर 2018 में एक रिपोर्टर को दिया था।
jamal.jpg
खाड़ी राज्य के सिंहासन के उत्तराधिकारी ने 2 अक्टूबर 2018 को हुई इस हत्या के बाद कहा कि मुझे सारी ज़िम्मेदारी मिलती है, क्योंकि यह मेरी निगरानी में हुआ। गौरतलब है कि अमरीका के लेखक को बीते साल इस्तांबुल में सऊदी वाणिज्य दूतावास में मार दिया गया था। इसके बाद उसके शरीर के कई टुकड़े कर नष्ट कर दिया गया था। इसके बाद सऊदी अरब को भारी अंतरराष्ट्रीय दबाव झेलना पड़ा था। खशोगी का शव कभी नहीं मिला।
दिसंबर 2018 में रियाद के बाहर एक कार रेस ट्रैक पर बातचीत के दौरान पूछा गया कि उन्हें हत्या के बारे में क्यों नहीं पता है, राजकुमार ने जवाब दिया कि हमारे पास 20 मिलियन लोग हैं। हमारे पास तीन मिलियन सरकारी कर्मचारी हैं। सलमान ने कहा कि मेरे पास अधिकारी हैं, चीजों का पालन करने के लिए मंत्री हैं और वे जिम्मेदार हैं, उनके पास ऐसा करने का अधिकार है।
दरसअल रियाद ने बार-बार इनकार किया है कि खशोगी की हत्या के पीछे प्रिंस मोहम्मद थे। लेकिन इस सबूत के बाद प्रिंस के लिए इस बात से मुकरना मुमकिन नहीं होगा। इस कार्रवाई को लेकर सऊदी अधिकारियों ने एक दुष्ट ऑपरेशन के रूप में वर्णित किया था। इससे पहले प्रिंस मोहम्मद ने कहा था कि इस हत्या की उन्हें कोई जानकारी नहीं थी।
संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार विशेषज्ञ की एक रिपोर्ट,जिसने एक स्वतंत्र जाँच में पाया कि इस हत्या के लिए राजकुमार सलमान दोषी हैं। इसके विश्वसनीय सबूत हैं। सीआईए ने कथित तौर पर कहा है कि हत्या की संभावना प्रिंस मोहम्मद ने दी थी। लेकिन सऊदी अभियोजन पक्ष ने राजकुमार को अनुपस्थित कर दिया और कहा कि हत्या में फंसे लगभग दो दर्जन लोग हिरासत में हैं, जिनमें से पांच लोगों के खिलाफ मौत की सजा मांगी गई है।

Home / world / Miscellenous World / सऊदी अरब के युवराज सलमान ने जमाल खागोशी की हत्या की बात कबूली, कहा- मेरी देखरेख में हत्या को अंजाम दिया गया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो