scriptइजरायल को पछाड़कर अपनी आबादी का सबसे अधिक कोरोना टीकाकरण करने वाला देश बना सेशेल्स | Seychelles become world's most Covid 19 vaccinated nation | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

इजरायल को पछाड़कर अपनी आबादी का सबसे अधिक कोरोना टीकाकरण करने वाला देश बना सेशेल्स

पूर्वी अफ्रीकी देश सेशेल्स ने अपनी 60% वयस्क आबादी को कोरोना टीके की दो खुराक के साथ पूरी तरह से टीका लगाया है।

नई दिल्लीMay 05, 2021 / 08:53 pm

Anil Kumar

seychelles_corona_vaccine.jpeg

Seychelles become world’s most Covid 19 vaccinated nation

विक्टोरिया। कोरोना संक्रमण से पूरी दुनिया जूझ रही है। हर दिन लाखों की संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं, वहीं हजारों लोगों की मौत हो रही है। इस बीच कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दुनियाभर में तेजी के साथ टीकाकरण किया जा रहा है। इस कड़ी में पूर्वी अफ्रीकी देश सेशेल्स ने विश्व के बाकी देशों की तुलना में अपनी आबादी का सबसे अधिक कोरोना टीकाकरण किया है।

हालांकि, सबसे अधिक टीकाकरण करने के बाद भी देश में बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर सेशेल्स ने दो सप्ताह के लिए स्कूलों को बंद कर दिया है। साथ ही खेल गतिविधियों को रद्द कर दिया है। इसके अलावा बार को भी जल्दी बंद करने का निर्देश दिया गया है। जानकारी के अनुसार, सेशेल्स ने अपनी 60% वयस्क आबादी को कोरोना टीके की दो खुराक के साथ पूरी तरह से टीका लगाया है।

यह भी पढ़ें
-

कोरोना के खिलाफ जंग में भारत ने की मॉरीशस और सेशेल्स की मदद, भेजी जीवन रक्षक दवाएं

सेशेल्स के स्वास्थ्य मंत्री पेगी विडोट ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हमारे अपने सभी असाधारण प्रयासों के बावजूद देश में कोविड-19 की स्थिति पिछले सप्ताह के दैनिक मामलों की तुलना में गंभीर है।”

हिंद महासागर द्वीपसमूह सेशेल्स की आबादी लगभग 98,000 है। अपने विदेशी मुद्रा के लिए सेशेल्स पर्यटन पर निर्भर है। सेशेल्स ने संयुक्त अरब अमीरात से चीनी टीकों के दान का उपयोग करके इस साल जनवरी में टीकाकरण शुरू करने के लिए जल्दी से काम किया। इसके बाद अन्य कई वैक्सीन को मंगाए हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x813jvu

देशभर में अब तक 62.2 फीसदी लोगों का हुआ टीकाकरण

पिछले महीने 12 अप्रैल तक प्रशासित खुराक का 59 फीसदी चीन की सिनोफर्म वैक्सीन थी और बाकी भारतीय वैक्सीन कोविशील्ड का था। ब्लूमबर्ग वैक्सीन ट्रैकर के अनुसार, सेशेल्स की कुल जनसंख्या का 62.2 फीसदी नागरिकों का पूरी तरह से टीकाकरण किया जा चुका है, जो कि इजरायल की 55.9 फीसदी टीकाकरण की तुलना में अधिक है। इसके साथ ही यह दुनिया में अपनी जनसंख्या का सबसे अधिक टीकाकरण करने वाला देश बन गया है।

यह भी पढ़ें
-

लक्ष्य की तुलना में 60 फीसदी ही मिली वैक्सीन, इसलिए 57 प्रतिशत का ही हो पाया टीकाकरण

प्रेस कॉन्फ्रेंस में अधिकारियों ने इस बात पर थोड़ा विस्तार दिया कि टीकाकरण के बाद भी संक्रमण बढ़ने के पीछे क्या हो सकता है, जबकि पहले की तुलना में वायरस के खिलाफ लोग अधिक सावधानी बरत रहे हैं। हालांकि अधिकारियों ने कहा कि संक्रमण में बढ़ोतरी का कारण ईस्टर के बाद होने वाले समारोह हो सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 28 अप्रैल से 3 मई के बीच संक्रमितों की संख्या देशभर में 612 से बढ़कर 1068 हो गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x813jht

Home / world / Miscellenous World / इजरायल को पछाड़कर अपनी आबादी का सबसे अधिक कोरोना टीकाकरण करने वाला देश बना सेशेल्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो