scriptस्पेन: नए चुनाव के लिए तारीख का हुआ ऐलान, 10 नवंबर को होगा मतदान | Spain sets new elections for 10th November | Patrika News

स्पेन: नए चुनाव के लिए तारीख का हुआ ऐलान, 10 नवंबर को होगा मतदान

locationनई दिल्लीPublished: Sep 18, 2019 06:59:06 am

Submitted by:

Anil Kumar

किंग फेलिप VI के घोषणा के बाद कार्यवाहक पीएम पेड्रो सांचेज ने चुनाव के लिए तारीख की घोषणा की
29 अप्रैल को हुए मतदान में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था

स्पेन: नए चुनाव के लिए तारीख का हुआ ऐलान, 10 नवंबर को होगा मतदान

स्पेन: नए चुनाव के लिए तारीख का हुआ ऐलान, 10 नवंबर को होगा मतदान

मेड्रिड। यूरोपीय देश स्पेन में सियासी संकट के बीच कार्यवाहक प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज (Pedro Sanchez) ने एक बड़ी घोषणा की है।

पेड्रो ने कहा कि मौजूदा समय में सियासी संकट के बीच कोई भी दल सरकार बनाने में सक्षम नहीं है और पर्याप्त संसदीय समर्थन नहीं जीत सकता है। इसलिए नवंबर में नए चुनाव कराए जाएंगे।

स्पेन चुनाव: किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं, पीएम पेड्रो सांचेज 29 प्रतिशत वोटों से सबसे आगे

पेड्रो सांचेज ने मंगलवार को बताया कि किंग फेलिप VI ने घोषणा की है कि वे 29 अप्रैल को हुए चुनाव के बाद संसद में बहुमत का समर्थन हासिल करने में सक्षम पार्टी के उम्मीदवार को खोजने में विफल रहे हैं।

स्पेन: नए चुनाव के लिए तारीख का हुआ ऐलान, 10 नवंबर को होगा मतदान

10 नवंबर को होंगे चुनाव

सांचेज के समाजवादियों ने अप्रैल के चुनावों में 350 सीटों वाले निचले सदन में सबसे अधिक 123 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि उसकी पूर्व गठबंधन सहयोगी पोडेमोस ने 42 सीटें जीतीं थी, लेकिन सरकार बनाने में विफल रहे।

सरकार बनाने के लिए 11 और अधिक सदस्यों की जरूरत थी। स्पेन की सदन में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए 176 सीटों की जरूरत है। ऐसे में सोशलिस्ट पार्टी को कुछ अन्य दलों से भी मदद लेनी पड़ती।

स्पेन चुनाव में मजबूत है दक्षिणपंथ का दावा, यूरोप की राजनीति पर होगा दूरगामी असर

किंग फेलिप VI ने पार्टी के राजनीतिक नेताओं के साथ दो दिनों की बातचीत के बाद यह निर्णय लिया है। बता दें कि सरकार बनाने की समय सीमा 23 सितंबर थी। अब अगला चुनाव 10 नवंबर को होंगे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो