scriptअमरीकी वैज्ञानिकों ने चेताया, दस साल तक हर रोज 17 मिनट मोबाइल के इस्तेमाल से हो सकता हैै कैंसर | studies say spending 17 minutes day on mobile phone can cause cancer | Patrika News

अमरीकी वैज्ञानिकों ने चेताया, दस साल तक हर रोज 17 मिनट मोबाइल के इस्तेमाल से हो सकता हैै कैंसर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2021 11:55:43 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

यह दावा मोबाइल फोन और इंसान की सेहत से जुड़ी 46 तरह की रिसर्च के विश्लेषण के बाद किया गया है।

mobilephone.jpg

IMEI नंबर बदलकर एक्सचेंज ऑफर में पुराने मोबाइल को नया बताकर ई-कॉमर्स पर कर रहे थे सेल, ऐसे हुआ खुलासा

कैलिफोर्निया। अमरीकी वैज्ञानिकों का दावा है कि स्मार्टफोन कैंसर (Cancer) के खतरे को बढ़ावा देता है। एक शोध में कहा गया है कि अगर 10 साल तक हर रोज 17 मिनट तक मोबाइल का उपयोग किया जाता है तो कैंसर की गांठ बनने का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: फिजी के पीएम का सख्त फैसला, कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई तो छोड़नी पड़ेगी नौकरी

रेडिएशन डीएनए को डैमेज करता है

यह दावा मोबाइल फोन और इंसान की सेहत से जुड़ी 46 तरह की रिसर्च के विश्लेषण के बाद किया गया है। रिसर्च करने वाली कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि मोबाइल सिग्नल से निकलने वाले हनिकारक रेडिएशन शरीर में स्ट्रेस प्रोटीन को बढ़ाते हैं। ये डीएनए को डैमेज करते हैं। हालांकि अमरीकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन इस बात से इनकार करते हैं कि मोबाइल फोन से निकलने वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी से स्वास्थ्य को खतरा है।

ये भी पढ़ें: बांग्‍लादेश: जूस फैक्टरी में आग लगने से 52 लोगों की मौत, 50 से ज्‍यादा घायल

मोबाइल फोन यूजर्स में इजाफा

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि अमरीका, स्वीडन, ब्रिटेन, जापान, साउथ कोरिया और न्यूजीलैंड में हुए शोध के बाद दावा किया गया है कि दुनियाभर में मोबाइल फोन यूजर्स में इजाफा हुआ है। 2011 तक 87 फीसदी घरों में एक मोबाइल फोन होता था। मगर 2020 में यह आंकड़ा 95 फीसदी तक पहुंच गया है। शोधकर्ता जोएल मॉस्कोविट्ज के अनुसार लोगों को मोबाइल फोन के इस्तेमाल को कम करना चाहिए। इसे अपने शरीर से काफी दूर रखना चाहिए। वहीं जितना हो सके लैंडलाइन का उपयोग करना जरूरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो