दुनिया के सबसे मोटे इंसान ने वजन कम कर रिकॉर्ड बनाया, छह साल से थे बिस्तर पर

दुनिया के सबसे मोटे इंसान ने वजन कम कर रिकॉर्ड बनाया, छह साल से थे बिस्तर पर

जुआन ने 595 किलो वजन के साथ दुनिया के सबसे मोटे व्यक्ति का खिताब अपने नाम किया था

मेक्सिको। दुनिया के सबसे मोटे इंसान का रिकॉर्ड कायम करने वाले एक शख्स ने अपना वजन कम कर नया रिकॉर्ड कायम किया है। मेक्सिको के अगुअसकेलिन्टीस में रहने वाले 32 साल के जुआन पेद्रो फ्रांको ने दुनिया के सबसे मोटे व्यक्ति का अपना रिकॉर्ड गंवाकर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। जुआन ने 595 किलो वजन के साथ दुनिया के सबसे मोटे व्यक्ति का खिताब अपने नाम किया था। पिछले दो सालों में उसने अपना करीब आधे से भी ज्यादा वजन घटा लिया है और एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। जुआन ने बैरियाट्रिक सर्जरी के जरिए 291 किलो वजन कम कर लिया और इससे वह बेहद खुश हैं।

बचपन से ही मोटापे की बीमारी थी

जुआन के मुताबिक यह उनके जीवन की नई शुरुआत है। मोटापे के कारण वह छह सालों से बिस्तर पर थे,न तो वह कहीं घूम पाते थे और न ही अपना काम कर पाते थे,जिसके चलते वह बेहद दुखी थे। वजन कम होने पर वह बेहद खुश हैं। अपने वजन के बारे में बात करते हुए जुआन ने कहा कि उन्हें बचपन से ही मोटापे की बीमारी थी। उनका परिवार उनके स्वास्थ्य का बहुत ख्याल रखता था, लेकिन फिर भी बीमारी के कारण उनका वजन बढ़ता ही चला गया और एक समय पर उनका वजन 595 किलो हो गया।

जुआन को टाइप-2 डायबिटीज है

मोटापे के कारण जुआन को कई बीमारियां हो गई थीं। टाइप-2 डायबिटीज, खून में ग्लूकोज की उच्च मात्रा, हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर जैसी तकलीफें होने लगी थीं। इसके चलते वह अधिकतर समय बीमार रहने लगे थे। जुआन के मुताबिक छह साल की उम्र में ही उनका वजन 60 किलो से ज्यादा हो गया था, इसके बाद यह सिलसिला कभी नहीं थमा और उनका वजन बढ़ता ही गया। 17 साल की उम्र में हुई दुर्घटना के बाद उनका वजन और बढ़ने लगा और एक समय ऐसा आया जब उन्हें 'विश्व का सबसे मोटा व्यक्ति' होने का खिताब मिला। इसके बाद उन्होंने अपना वजन कम करने का सोचा और डॉक्टर्स से सलाह ली।

291 किलो वजन कम किया

करीब 291 किलो वजन कम करने के बाद जुआन का कहना है कि वह अभी और भी वजन कम करना चाहते हैं ताकि वह रोजमर्रा के काम भी कर सकें। गौरतलब है कि जुआन अभी तक दो सर्जरी से गुजर चुके हैं, जिससे उनका 300 किलो वजन कम हो चुका है,लेकिन अभी वह और भी वजन घटाने के बारे में विचार कर रहे हैं।

Ad Block is Banned