WHO ने डेल्टा वेरिएंट को लेकर दी चेतावनी, कहा-वैक्सीन लेने के बाद भी सावधानी बरतें

डब्लूएचओ ने कहा, संक्रामक डेल्टा वेरिएंट को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, मास्क पहनना और अन्य सुरक्षा उपाय को नहीं छोड़ना चाहिए।

जेनेवा। दुनिया भर में कोरोना का डेल्टा वेरिएंट फैलता जा रहा है। इस कारण अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपील की है कि जिन लोगों ने टीके की दोनों खुराकें ले ली हैं, वे भी मास्क पहनना न छोड़ें।

ये चेतावनी ज्यादातर उन देशों के लिए है, जहां पर वैक्सीनेशन काफी तेजी से हो रहा है। अमरीका और ब्रिटेन में कई जगहों पर वैक्सीनेशन के बाद लोगों ने मास्क पहनना बंद कर दिया है। ऐसे में डेल्टा वैरिएंट तेजी से इन देशों में फैल सकता है।

Read More: पूरे बांग्लादेश में लॉकडाउन का ऐलान, वायरस का घातक डेल्टा स्वरूप ढाका में फैला

दोनों खुराकें लेने के बाद भी बरतें सावधानी

डब्लूएचओ के अनुसार खतरनाक और अधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना,मास्क पहनना और अन्य सुरक्षा उपाय को नहीं छोड़ना चाहिए। डब्लूएचओ की अधिकारी मरियांगेला सिमाओ के अनुसार लोगों को सिर्फ इसलिए सुरक्षित महसूस नहीं करना चाहिए क्योंकि उन्होंने दोनों खुराकें ले ली हैं। उन्हें अभी भी वायरस से अपना बचाव करना जरूरी है।

लगातार मास्क पहनना होगा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डब्लूएचओ हेडक्वॉर्टर में एक प्रेस ब्रीफिंग के बाद सिमाओ ने कहा, 'अकेले वैक्सीन कम्युनिटी ट्रांसमिशन को नहीं रोक पाएगी। लोगों को लगातार मास्क पहनना होगा, हवादार जगहों पर रहना जरूरी होगा। भीड़ से बचने के साथ हाथों को साफ रखना होगा। यह सब तब बेहद जरूरी है जब आप टीके की दोनों खुराकें ले चुके हैं।

Read More: ब्रिटेन में अगले साल से टीवी पर नहीं दिखेंगे जंक फूड के विज्ञापन, बच्चों की सेहत पर लिया फैसला

डब्लूएचओ का कहना है कि टीका पाए लोगों की सुरक्षा को रखना होगा क्योंकि डेल्टा जैसे बेहद संक्रामक वेरिएंट्स कई देशों में फैल रहे हैं और दुनिया के कई हिस्सों में टीका लगना अब भी बाकी है। डेल्टा वेरिएंट सबसे पहले भारत पाया गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यह अब तक करीब 85 देशों में फैल चुका है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned