scriptब्रिटेन में अगले साल से टीवी पर नहीं दिखेंगे जंक फूड के विज्ञापन, बच्चों की सेहत पर लिया फैसला | British Government ban Junk Food advertisements from next year | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ब्रिटेन में अगले साल से टीवी पर नहीं दिखेंगे जंक फूड के विज्ञापन, बच्चों की सेहत पर लिया फैसला

इस नियम को 2022 के अंत तक लागू किया जाएगा। इसके साथ-साथ ये रोक ऑनलाइन माध्यम पर भी रहेगी।

नई दिल्लीJun 26, 2021 / 12:01 am

Mohit Saxena

junk food

junk food

नई दिल्ली। ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन सरकार ने बच्चों की सेहत को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। इस फैसले के तहत सुबह साढ़े पांच बजे से रात नौ बजे तक टीवी आदि पर जंक फूड के विज्ञापन प्रसारित करने पर रोक लगाई गई है।
जंक फूड विज्ञापनों से जुड़े ये नियम अगले साल से लागू होंगे। बच्चों का हानिकारक भोजन से कम से कम सामना हो, इस नियम का मकसद है। इस मुद्दे पर सार्वजनिक सलाह दी जाएगी। इस नियम को 2022 के अंत तक लागू किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

मुंबई हमले का आरोपी तहव्वुर राणा अभी अमरीका में ही रहेगा, कोर्ट ने 15 जुलाई तक मांगे दस्तावेज

नियम के तहत ऐसे खाद्य पदार्थों के विज्ञापनों पर प्रसारण सुबह साढ़े पांच बजे से रात नौ बजे तक रोके जाएंगे, जिनमें वसा, नमक और चीनी (एचएफएसएस) ज्यादा होगी। नए नियम ब्रिटेन में मांग पर आधारित कार्यक्रमों पर लागू किए जाएंगे। इसके साथ-साथ ये रोक ऑनलाइन माध्यम पर भी रहेगी।
व्यापक अभियान का हिस्सा

यह फैसला बच्चों में मोटापे का मुकाबला करने के व्यापक अभियान का हिस्सा होगा। ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग की जो चर्चिल ने कहा कि हम बच्चों की सेहत में सुधार और मोटापे से निपटने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि युवा जिन चीजों को अपनी टीवी स्क्रीन पर देखते हैं, उसका असर उनकी पसंद और आदत पर पड़ता है।
यह भी पढ़ें

FATF ने पाकिस्तान को नहीं दी कोई रियायत, फिलहाल ग्रे लिस्ट में शामिल रहेगा



उन्होंने कहा कि ये उपाय देश को फिट रखने के लिए है। इससे हम अपनी जनता को सेहमंद बना सकते हैं। इस कदम से उनमें खाने के पौष्टिक होने की समझ विकसित हो सकेगी।

पूरी तरह से हट सकता है लॉकडाउन

वहीं, ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने मंगलवार को कहा कि देश 19 जुलाई को कोविड-19 लॉकडाउन पूरी तरह से हटाने की ओर बढ़ रहे हैं। अब यहां पर कोरोना संक्रमण से होने वाली मौत व अस्पताल में इलाज के आंकड़े काफी कम हो चुके हैं।

Home / world / Miscellenous World / ब्रिटेन में अगले साल से टीवी पर नहीं दिखेंगे जंक फूड के विज्ञापन, बच्चों की सेहत पर लिया फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो