scriptPUBG बैन होने बाद ये गेम्स किए जा रहे सबसे ज्यादा डाउनलोड, युवाओं मेें हो रहे पॉपुलर | After pubg these games are downloading most in India | Patrika News

PUBG बैन होने बाद ये गेम्स किए जा रहे सबसे ज्यादा डाउनलोड, युवाओं मेें हो रहे पॉपुलर

locationनई दिल्लीPublished: Oct 26, 2020 02:52:32 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

पिछले दिनों देश में PUBG गेम पर बैन लगा दिया गया। हालांकि युवाओं द्वारा वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) या दूसरे देशों में स्थित सर्वर के माध्यम से इसे किसी तरह से अपने मोबाइल पर खेलने की कोशिश करते हैं।

मोबाइल पर गेम खेलने का शौक बच्चों में ही नहीं युवाओं में भी बहुत है। गेम की लत बहुत बुरी होती है। यूजर्स कई घंटों तक गेम खेलते रहते हैं। प्लेयर अननोन्स बैटल ग्राउंड्स (PLAYERUNKNOWN’S BATTLEGROUNDS) या पबजी (PUBG) गेम भी युवाओं के बीच काफी पॉपुलर है। भारत में भी इस गेम के लाखों दीवाने हैं। हालांकि पिछले दिनों देश में इस गेम पर बैन लगा दिया गया। हालांकि युवाओं द्वारा वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) या दूसरे देशों में स्थित सर्वर के माध्यम से इसे किसी तरह से अपने मोबाइल पर खेलने की कोशिश करते हैं। इसके बावजूद भी पबजी अभी उनसे दूर है। ऐसे में गेम लवर्स अब नए गेम्स की तरफ रुख कर रहे हैं।
अब ये गेम हो रहे युवाओं में पॉपुलर
पबजी बंद होने के बाद युवा अब अन्य गेमों की तरफ अपना रुख कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार इस समय गेमिंग कम्युनिटी का रुख कॉल ऑफ ड्यूटी (Call of Duty) और गरेना फ्री फायर (Garena free fire)जैसे गेम्स की ओर है। आईओएस और एंड्रॉयड एप पर गरेना और कॉल ऑफ ड्यूटी सबसे अधिक डाउनलोड किए गए गेम्स में से एक है।
यह भी पढ़ें—डेटा चुराते हैं बच्चों के ये तीन एप्स, अगर आपके मोबाइल में हैं तो तुरंत करें डिलीट

game2.png
ये गेम्स भी किए जा रहे डाउनलोड
इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ‘अमंग अस’ (Among us) गेम है। इसके अलावा, पबजी पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद से गेन शिन इम्पैक्ट (Gen-shin Impact) भी लोगों के बीच काफी मशहूर हो रहा है। इसके अलावा, स्क्रिबल राइडर (Scribble Rider) भी सितंबर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए गेमों की सूची में दूसरे पायदान पर रहा है।
FAU-G लेगा पबजी की जगह
भारतीय गेमिंग कंपनी एनकोर भी स्वदेशी मल्टीप्लेयर एक्शन गेम फियरलेस एंड यूनाइटेड-गार्डस (FAU-G) का ऐलान किया है। जिससे कि लोगों में पबजी मोबाइल की खल रही कमी को कुछ हद तक पूरा किया जा सके। इसे नंबवर में लॉन्च किया जाएगा।
यह भी पढ़ें—Telegram पर इस टूल के जरिए बनाई जा रहीं लड़कियों की अश्लील तस्वीरें, लाखों फोटोज हुईं वायरल

FAU-G का टीजर जारी
FAU-G गेम का फर्स्ट लुक दशहरे पर जारी किया गया। अक्षय कुमार ने दशहरे के मौके पर इसका टीजर रिलीज किया। टीजर जारी करते हुए अक्षय ने लिखा,’आज बुराई पर अच्छाई की जीत का दिन है। फौजियों के लिए जश्न मनाने का इससे बेहतर दिन और कौन सा होगा।’ इस गेम के टीजर में गलवान घाटी के ऊपर उड़ान भरते हेलिकॉप्टर दिखाई दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो